Move to Jagran APP

दुनियाभर में कोरोना के मामलों में तेजी, अमेरिका के अस्पतालों में मरीजों के बढ़ने की चेतावनी, जानें- अन्य देशों का हाल

विश्व भर में कोरोना संक्रमण के मामले अचानक बेतहाशा बढ़ने लगे हैं। अमेरिका में तो पिछले कुछ दिनों से रिकार्ड मामले मिले रहे हैं। इटली में कोरोना के नए मामले एक लाख से नीचे आ गए हैं। ओमिक्रोन से इजरायल में सामुदायिक प्रतिरक्षा की उम्मीद।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 12:15 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 06:05 AM (IST)
दुनियाभर में कोरोना के मामलों में तेजी, अमेरिका के अस्पतालों में मरीजों के बढ़ने की चेतावनी, जानें- अन्य देशों का हाल
विश्व भर में कोरोना संक्रमण के मामले अचानक बेतहाशा बढ़ने लगे हैं। (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, रायटर। विश्व भर में कोरोना संक्रमण के मामले अचानक बेतहाशा बढ़ने लगे हैं। अमेरिका में तो पिछले कुछ दिनों से रिकार्ड मामले मिले रहे हैं। अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ और राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार एंथनी फासी ने कोरोना संक्रमण के चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

रविवार को एक मीडिया चैनल के साथ बातचीत में फासी ने कहा कि ओमिक्रोन को डेल्टा की तुलना में कम गंभीर माना जा रहा है। इसका मतलब हुआ कि इससे संक्रमण पर अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत कम पड़ेगी। परंतु यह दूसरे वैरिएंट की तुलना में इससे बहुत ज्यादा लोग संक्रमित होंगे, जिसके अनुपात में अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ जाएगी।

अमेरिकी रोग नियंत्रक एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने 25 दिसंबर के आंकड़ों के आधार पर बताया कि देश में अब 58.6 प्रतिशत नए मामले ओमिक्रोन के मिल रहे हैं। फासी ने कहा कि आगे अभी और ज्यादा मामले मिलेंगे, क्योंकि डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रोन अधिक संक्रामक है। शनिवार को अमेरिका में 3,46,869 नए मामले मिले थे। इससे पहले एक दिन में पांच लाख से ज्यादा मामले मिल चु के हैं।

अमेरिका में बिना लक्षण वाले मरीजों के लिए नियमों में बदलाव करने पर भी विचार किया जा रहा है। अभी ऐसे मरीजों को पांच दिन तक आइसोलेशन में रहने का नियम है और उसके बाद जांच कराने की भी जरूरत नहीं होती। इसमें बदलाव कर निगेटिव रिपोर्ट को जोड़े जाने विचार किया जा रहा है यानी पांच दिन का आइसोलेशन तभी खत्म माना जाएगा, जब कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आएगी।

ब्रिटेन में 1,37,583 नए मामले मिले

ब्रिटेन में रविवार को 1,37,583 नए मामले सामने आए। यह संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि ये आंकड़े सिर्फ इंग्लैंड और वेल्स के हैं। स्काटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के आंकड़े इसमें शामिल नहीं हैं। सरकार ने कहा कि नए साल की छुट्टियों के बाद इन दोनों के आंकड़े अपडेट किए जाएंगे। शनिवार को सिर्फ इंग्लैंड में 1.62 लाख नए केस मिले थे।

इटली में नए मामले एक लाख से नीचे आए

इटली में कोरोना के नए मामले एक लाख से नीचे आ गए हैं। रविवार को 61,046 नए मामले पाए गए और 133 लोगों की मौत हुई। शनिवार को 1,41,262 मामले मिले थे और 111 लोगों की जान गई थी।

ओमिक्रोन से इजरायल में सामुदायिक प्रतिरक्षा की उम्मीद

इजरायल में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि, इससे मौतें नहीं हो रही हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नाचमन एश ने कहा कि ओमिक्रोन संक्रमण की दर बढ़ रही है। आने वाले दिनों बड़ी संख्या में मामले मिले हैं और जिसके परिणाम स्वरूप सामुदायिक प्रतिरक्षा विकसित हो सकती है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि हम नहीं चाहते कि संक्रमण से सामुदायिक प्रतिरक्षा की स्थिति पैदा हो, हम चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग टीका लगवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.