Move to Jagran APP

US Elections 2020: ट्रंप को जहर का पैकेट भेजने वाली संदिग्ध महिला गिरफ्तार

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नवंबर में है। इस बीच ट्रंप को जहर का पैकेट देने वाली सनसनीखेज घटना का खुलासा हुआ है।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 08:28 AM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 08:28 AM (IST)
US Elections 2020: ट्रंप को जहर का पैकेट भेजने वाली संदिग्ध महिला गिरफ्तार
US Elections 2020: ट्रंप को जहर का पैकेट भेजने वाली संदिग्ध महिला गिरफ्तार

 वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को घातक जहर का पैकेट भेजने वाली संदिग्ध महिला को फेडरल लॉ एनफोर्समेंट के अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है। पैकेट में रिसिन (ricin) नामक घातक जहर था। संदिग्ध महिला कनाडा से बॉर्डर के जरिए अमेरिका में घुसने के प्रयास में थी जहां से उसे गिरफ्तार कर लिया गया। सीएनएन के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार संदिग्ध महिला के पास बंदूक भी मौजूद था। संभावना जताई गई है कि उसे सजा का सामना करना होगा।

loksabha election banner

इस मामले से अवगत एक शख्स ने सीएनएन को बताया कि यह जहर का पैकेट क्यूबेक के संत हुबर्ट, क्यूबेक ( St. Hubert, Quebec) से भेजा गया था और इसमें कैस्टर बींस (castor beans )  जैसे दाने पैकेट में थे। इस गिरफ्तारी की पुष्टि  वाशिंगटन फील्ड ऑफिस के FBI ने की ओर मामले में जांच जारी है। हालांकि अब तक संदिग्ध महिला की पहचान जाहिर नहीं की गई है। इस जहर की पुष्टि के लिए दो टेस्ट कराए गए।

कनाडा की पुलिस ने कहा कि वो एफबीआई के साथ इस मामले की जांच में सहयोग कर रही है। ट्रंप के भेजे गए जहर रिसिन युक्त पत्र को पिछले सप्ताह अधिकारियों ने पकड़ लिया था। यह पत्र कनाडा से भेजे जाने का संदेह था, जिसके बाद से ही अमेरिकी एजेंसियां महिला पर नजर रख रही थी। दरअसल, व्हाइट हाउस जाने वाले हर सामान की बारीकी से जांच की जाती है और इसी जांच में ये पत्र पकड़ा गया। घातक जहर रिसिन की थोड़ी सी मात्रा भी इंसान के लिए जानलेवा होती है। अरण्डी के बीज से निकाले गए इस जहर का इस्तेमाल पाउडर, टैबलेट या लिक्विड में किया जा सकता है। इसका 500 मिलीग्राम ही मौत के लिए काफी है।

 बता दें कि अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है जिसमें रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति ट्रंप की टक्कर डेमोक्रेट उम्मीदवार पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन से होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.