वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका में आए बर्फीले तूफान (Winter Storm)  ने वहां के जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। इसके चलते लाखों घरों की बिजली गुल हो गई है। सड़कों पर आवागमन ठप हो गया है। देश भर में 2,200 से ज्यादा हवाई उड़ान रद हो गई हैं या फिर वे घंटों देरी से रवाना हो रही हैं।

पूर्वी तट से उठा यह तूफान कनाडा तक जारी है। कई स्थानों पर एक फुट से ज्यादा बर्फ गिरी है। भीषण बर्फबारी के चलते अकेले जार्जिया प्रांत में 1,28,000 से ज्यादा घरों की विद्युत व्यवस्था ठप हो गई है। वरमांट, न्यू हैंपशायर और मैने में सोमवार को एक फुट तक बर्फ गिरी। अटलांटा में चार साल के बाद बर्फबारी हुई है। भीषण बर्फबारी के चलते तमाम कार और अन्य वाहन सवार रास्तों में फंस गए हैं। उन्हें वहां से निकलने में सरकारी सहायता का इंतजार है। सरकार ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है।

अमेरिका के बड़े भूभाग में कई दिनों से मौसम बिगड़ा हुआ है। नार्थ कैरोलिना में रविवार को रिकार्ड बर्फबारी हुई थी जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी। रविवार को देश में तीन हजार से ज्यादा हवाई उड़ानें रद हुई थीं। पड़ोसी देश कनाडा में भी बर्फबारी ने बुरा हाल कर रखा है। सबसे बड़े शहर टोरंटो और ओंटेरियो में खराब मौसम के कारण दृश्यता शून्य के करीब पहुंच गई है। इससे हर तरह का आवागमन लगभग ठप है। देश के दक्षिण-पूर्व इलाके में खराब मौसम की सबसे गंभीर चेतावनी जारी कर दी गई है और लोगों से घरों में रहने के लिए कहा गया है।

Edited By: Monika Minal