वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के मिनीपोलिस में 25 मई को अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस अफसर के हाथों हत्या के बाद हिंसात्‍मक विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी हैं। घटना के आठवें दिन भी लॉस एंजिलिस, फिलाडेल्फिया, अटलांटा और सिएटल में जहां बड़े मार्च और रैलियां हुईं, वहीं वाशिंगटन डीसी, पोर्टलैंड और ओरेगन में प्रदर्शन के बीच छिटपुट हिंसा की घटनाएं सामने आई। न्यूयॉर्क में पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प हुई। इस बीच, आरोपी पुलिस अफसर डेरेक चाउविन की पत्नी कैली ने उससे तलाक की अर्जी दायर कर दी है। साथ ही उन्‍होंने कोर्ट से अनुरोध किया कि मेरे नाम के आखिर में और घर में लगा चाउविन शब्‍द हटाया जाए।

सामने नहीं आईं कैलीं

सीएनएन इंटरनेशनल के मुताबिक, अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या 25 मई को हुई थी। इसके बाद कैली ने 28 मई को एक लॉ फर्म के जरिए तलाक की अर्जी दायर कर दी। इस दौरान कैली ने खुद मीडिया से बातचीत नहीं की। लॉ फर्म के हवाले से पता चला है कि कैली जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या से बहुत दुखी हैं और उजड़ा हुआ महसूस कर रही हूं। उन्होंने कहा है कि वो टूटा हुई महसूस कर रही हैं। कैली ने कहा है कि उन्हें तलाक के बदले हर्जाने के तौर पर डेरेक से कुछ भी नहीं चाहिए। उन्‍होंने कहा कि उनकी सहानुभूति जॉर्ज के परिवार के साथ, उसके प्रियजनों के साथ और हर किसी के साथ है जो इस त्रासदी से दुखी है।

जानिए कैली के बारे में  

कैली पहली बार शरणार्थी के रूप में अमेरिका आई थीं। कैली का परिवार लाओस में हमोंग समुदाय से है, जहां वह 1974 में पैदा हुई थीं। उनका देश वर्षों तक युद्ध की आग में जलता रहा और उनका परिवार वहां से थाईलैंड चला गया था, जहां वे तीन साल तक एक शरणार्थी शिविर में रहीं थीं। अंततः उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका आने की अनुमति दी गई, जहां उनका परिवार विस्कॉन्सिन में बस गया, लेकिन वहां भी उन्होंने कभी भी सुरक्षित महसूस नहीं किया। उन्‍होंने वहां स्कूली शिक्षा समाप्त कर रेडियोलॉजी में प्रशिक्षण लिया। कैली अब पेशे से रेडियोलॉजिस्ट हैं। 2018 में मिसेज मिनेसोटा चुनी गईं थीं। उसकी पिछली शादी से उसके दो बच्चे हैं। उनकी वर्तमान शादी से कोई संतान नहीं है। वह शरणार्थी महिलाओं के लिए भी काम करती हैं। 

अभी भी लगता है डर 

कुछ समय पहले दिए इटरव्‍यू में उन्‍होंने बताया था कि उन्‍हें अंग्रेजी नहीं आती थी। मेरे माता-पिता नहीं चाहते थे कि हम घर छोड़ दें क्योंकि उन्हें दुनिया पर भरोसा नहीं था। जब आप इस तरह ब्रांड की नई दुनिया में उतरते हैं, आप यह नहीं जानते कि क्या करना है और इसलिए हमें अंतर्मुखी तौर पर रहना पड़ता है। डेरेक चाउविन और कैली ने जून 2010 में शादी की थी। ट्विन सिटीज पायनियर प्रेस के अनुसार, कैली ने बताया कि वह मेडिकल सेंटर में डेरेक चाउविन से मिलीं थीं, जहां वह काम करती थीं। वहां जेल जाने से पहले एक स्वास्थ्य जांच के लिए आरोपितों को लाया जाता था। 10 सालों बाद उनके तलाक की अर्जी दायर हो गई है। उन्‍होंने लोगों से अनुरोध किया है कि इस कठिन समय में उनके बच्चे, उनके माता-पिता और उनके परिवार को सुरक्षा और गोपनीयता दी जाए।

जानिए 25 मई को क्‍या था विवाद, जिसमें फ्लॉयड की मौत हो गई  

अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड को एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के संदेह में 25 मई को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस के मुताबिक, जॉर्ज पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने 20 डॉलर (करीब 1500 रुपये) के फर्जी नोट के जरिए एक दुकान से खरीदारी की कोशिश की। पुलिस के अनुसार, जॉर्ज ने अफसरों को रोकने की कोशिश की, इसलिए उन्‍हें हथकड़ी पहना दी गई। पुलिस वाले उन्‍हें गाड़ी में बैठाने की कोशि‍श कर रहे थे तभी जॉर्ज जमीन पर गिर गए।

इसके बाद एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन को घुटने से आठ मिनट तक जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन दबाते हुए देखा गया। वीडियो में जॉर्ज कहते हुए सुना जा सकता है कि मैं सांस नहीं ले सकता (आई कांट ब्रीद), मुझे मत मारिए। बाद में फ्लॉयड की चोटों के कारण मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण जॉर्ज फ्लॉयड की सुरक्षा गार्ड की नौकरी चली गई थी। एक और अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस अफसर डेरेक चाउविन का संदिग्ध आचरण का इतिहास रहा है। पुलि‍स अफसर के रूप में अपने 20 साल के करियर में उसके खिलाफ 17 अलग-अलग शिकायतें दर्ज हैं।

जॉर्ज की पत्नी बोली, फ्लॉयड एक अच्छे इंसान थे

उधर, पुलिस हिंसा का शिकार हुए अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पत्नी रॉक्सी वाशिंगटन मंगलवार को मिनीपोलिस में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कोई उनके विषय में कुछ भी सोचें, इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है। वह एक अच्छे इंसान थे। फ्लॉयड की छह वर्षीय बेटी गियाना की तरफ इशारा करते हुए वाशिंगटन ने कहा कि मैं चाहती हूं कि हर कोई यह जाने कि उन अधिकारियों ने मुझसे क्या छीना है। वह अब उसे कभी भी बड़े होते हुए और पढ़ते नहीं देख सकेंगे। जॉर्ज की जान लेने वाले पुलिस अफसर तो अपने परिवार के पास चले जाएंगे। मेरी बेटी क्या करेगी। वो पापा के बारे में पूछेगी तो मैं क्या जवाब दूंगी। मुझे इंसाफ चाहिए और कुछ नहीं। मैं फ्लॉयड के लिए न्याय की मांग करती हूं।

इसे भी पढ़ें: जानिए कौन थे जॉर्ज फ्लॉयड, जिनकी मौत से जल उठा अमेरिका, जानें क्‍या था 20 डॉलर के बिल का मामला

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस