Move to Jagran APP

WHO का अलर्ट, कहा- महामारी की खतरनाक अवस्‍था से गुजर रही दुनिया, यूरोप में दूसरे दौर का खतरा

डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय दफ्तर ने पूर्वी यूरोपीय देशों में कोरोना के मामले बढ़ने पर चिंता जताते हुए कहा है कि दुनिया इस समय कोरोना महामारी के सबसे खतरनाक अवस्था से गुजर रही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 11:53 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 04:58 AM (IST)
WHO का अलर्ट, कहा- महामारी की खतरनाक अवस्‍था से गुजर रही दुनिया, यूरोप में दूसरे दौर का खतरा
WHO का अलर्ट, कहा- महामारी की खतरनाक अवस्‍था से गुजर रही दुनिया, यूरोप में दूसरे दौर का खतरा

कोपेनहेगन/जेनेवा, एजेंसियां। यूरोप पर कोरोना महामारी के दूसरे दौर का खतरा मंडराने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के क्षेत्रीय दफ्तर ने पूर्वी यूरोपीय देशों में कोरोना के नए मामले बढ़ने पर खतरे की घंटी बजाते हुए कहा कि वह इससे चिंतित है। दुनिया इस समय कोरोना वायरस के सबसे खतरनाक अवस्था से गुजर रही है। मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। गुरुवार को डेढ़ लाख नए मामले सामने आए, जिसमें करीब आधे मामले अमेरिकी महाद्वीप में मिले।

loksabha election banner

तेजी से फैल रहा वायरस

डब्ल्यूएचओ मुख्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसस ने बताया, 'वायरस अभी भी तेजी से फैल रहा है, बहुत खतरनाक बना हुआ है और अत्यधिक लोग अतिसंवेदनशील हैं।' उन्होंने कहा कि अमेरिका के साथ ही दक्षिण और पश्चिम एशिया में भी बड़ी संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। घेब्रेयेसस ने संक्रमण से बचने के लिए लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखने और अत्यधिक चौकन्ना रहने का अनुरोध किया है।

ब्रिटेन ने अलर्ट का स्‍तर घटाया

हालांकि दूसरे यूरोपीय देशों में गत कई हफ्तों से संक्रमण की दर में कमी दर्ज की जा रही है। इसी के मद्देनजर ब्रिटेन ने कोरोना वायरस को लेकर जारी अलर्ट के स्तर को घटा दिया है। जबकि जर्मनी में बीते एक माह बाद नए मामलों में सबसे बड़ी उछाल दर्ज की गई है। यूरोप में कोरोना महामारी से इटली, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन सबसे ज्यादा प्रभावित रहे। हालांकि अब इन देशों में नए मामलों में गिरावट देखी जा रही है।

सभी देशों में खतरा बरकरार

यूरोप के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक हंस क्लूज ने कोपेनहेगन में एक वर्चुअल बैठक के दौरान कहा, 'कोविड-19 कई देशों में बेहद सक्रिय चरण में है। सभी देशों में इसका उच्च खतरा बरकरार है।' इधर, ब्रिटेन में शुक्रवार को कोरोना अलर्ट के स्तर को चार से घटाकर तीन कर दिया गया। ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा, 'अलर्ट के स्तर को कम करना देश के लिए अहम क्षण है। संक्रमण की दर तेज गति से कम हो रही है।'

जर्मनी में 770 नए मामले

ब्रिटेन में अब तक कोरोना के तीन लाख से ज्यादा मामले पाए गए और 42 हजार से अधिक की मौत हुई। जर्मनी के रोग नियंत्रण केंद्र ने शुक्रवार को बताया कि देश में गत 20 मई के बाद एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा नए मामले पाए गए। बीते 24 घंटे में 770 नए मामले मिले। इन्हें लेकर संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर एक लाख 90 हजार से ज्यादा हो गई है।

बीजिंग में कोरोना के नए मामलों में कमी

चीन में कोरोना महामारी के दूसरे दौर के मंडराते खतरे के बीच राजधानी बीजिंग में नए मामलों में कमी बताई जा रही है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के प्रमुख वू जूनयू ने कहा कि नए मामलों में कमी देखी जा रही है। नए मामलों पर नियंत्रण पाने के लिए अगले 48 घंटे अहम हैं। बीजिंग में गत 11 मई को पहला मामला सामने आया था। तब से इस शहर में 158 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

कैलिफोर्निया में मास्क पहनने का आदेश

अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत में गुरुवार को मास्क पहनने का आदेश जारी किया गया। इसमें कहा गया है कि घर से बाहर रहने के दौरान लोगों के लिए मास्क पहने रहना अनिवार्य है। यह आदेश महामारी के दौरान कई लोगों के मास्क पहनने से इन्कार करने के बाद जारी किया गया है। इधर, टेक्सास में कोरोना के नए मामले बीते सात दिनों से लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना महामारी से दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या 22 लाख 60 से ज्यादा हो गई है। अब तक एक लाख 20 हजार से अधिक पीडि़तों की मौत हो चुकी है।

पाकिस्‍तान में मंत्री की मौत

- दक्षिण कोरिया में कोरोना के फिर बढ़े खतरे के बीच 49 नए मामले पाए गए, इनमें से 26 सियोल में मिले

- जापान ने घरेलू आवाजाही से पाबंदी हटाने के साथ ही अपनी सीमाओं को खोलने की योजना का एलान किया

- गिलगिट-बाल्टिस्तान के कृषि मंत्री जनाब खान की कोरोना से मौत, पाकिस्तान में 5,358 नए मामले मिले

- सिंगापुर में लॉकडाउन में और ढील दिए जाने के साथ ही शुक्रवार से मॉल, रेस्तरां और सैलून भी खोल दिए गए

- नेपाल में रिकॉर्ड 426 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर आठ हजार 274 हुई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.