Move to Jagran APP

WHO ने कहा Coronavirus के संक्रमण से बचने के लिए इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फीफा के साथ मिलकर कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए कुछ चीजों का खास ध्यान रखने की हिदायत दी है। जिसका पालन करके लोग इससे बच सकते हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 03:00 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 03:00 PM (IST)
WHO ने कहा Coronavirus के संक्रमण से बचने के लिए इन 5 बातों का रखें खास ध्यान
WHO ने कहा Coronavirus के संक्रमण से बचने के लिए इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

जिनेवा। दुनियाभर के देश इन दिनों कोरोना वायरस के प्रकोप से परेशान हैं। वो किसी तरह से इस संक्रमण पर रोक के लिए तमाम जोर लगा रहे हैं। शहरों में जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो चुका है। सरकार की ओर से वायरस के प्रभाव को तीसरे चरण में पहुंचने से रोकने के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। स्कूल, कॉलेज, थियेटर, मॉल, मार्केट के अलावा अन्य सभी चीजें बंद हैं।

loksabha election banner

विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस के प्रसार को कम करने के लिए पूरी दुनिया से एहतियात बरतने को कह रहा है। लोगों से ये अपील की जा रही है कि वो इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में अपनी भूमिका निभाएं। घर पर ही रहें जिससे वायरस का फैलाव कम से कम हो। जिन जगहों पर अभी वायरस ने दस्तक नहीं दी है वो पहले ही सचेत हो जाएं। विश्व स्वास्थ्य संगठन फुटबाल की सबसे बड़ी संस्था फीफा के साथ मिलकर भी कोरोना वायरस पर रोक के लिए जागरूकता अभियान चला रहा है। इसमें फुटबाल खिलाड़ियों के माध्यम से बचाव के संदेश दिए जा रहे हैं। 

फीफा, फुटबॉल की अंतरराष्ट्रीय संस्था और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने विश्व-प्रसिद्ध खिलाड़ियों के नेतृत्व में एक नया जागरूकता अभियान शुरू किया है। इस अभियान में आम लोगों से ये अपील की जा रही है कि वो पांच चरणों का पालन करके कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकते हैं। स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दुनिया भर के सभी लोगों से पांच प्रमुख चरणों का पालन करने का आह्वान किया।

इस अभियान में हाथ धोने पर ध्यान केंद्रित करना, शिष्टाचार पर ध्यान देना, अपने चेहरे को नहीं छूना, शारीरिक दूरी और अस्वस्थ होने पर घर में रहना प्रमुख रूप से शामिल किया गया है। फीफा और उसके अध्यक्ष गियान्नी इन्फेंटिनो शुरू से ही इस महामारी के खिलाफ संदेश को पारित करने में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने इस अभियान को लांच करते हुए ये जानकारियां दी। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि विश्व फुटबॉल डब्ल्यूएचओ को कोरोनावायरस को बाहर निकालने के लिएसमर्थन कर रहा है। मुझे इस प्रकार के समर्थन से कोई संदेह नहीं है कि एक साथ हम जीतेंगे।

हाथ:

डब्ल्यूएओ के स्वास्थ्य अधिकारी एलिसन बेकर, लिवरपूल एफसी और ब्राजील के गोलकीपर और द बेस्ट फीफा मेन के गोलकीपर कहते हैं कि ये वायरर आपके हाथों से शुरू होता है। इसी वजह से ये कहा जा रहा है कि आप अपने हाथों को बार-बार धोते रहें, उसे वायरस संक्रमण से बचाने के लिए सैनिटाइजर का प्रयोग करें। यदि आप एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का इस्तेमाल करेंगे तो ये और भी अच्छा होगा।

कोहनी:

संयुक्त राज्य अमेरिका की फीफा महिला विश्व कप विजेता दो बार कार्ली लॉयड कहती हैं कि जब आप छींकते या खांसते हैं तो अपनी नाक और मुंह को एक मुड़ी हुई कोहनी से ढकें। मुंह खोलकर न छींके, ऐसा करने से वायरस का खतरा अन्य लोगों पर भी पड़ेगा। वो भी इससे संक्रमित हो सकते हैं। यदि छींकते हैं तो अपने हाथों को तुरंत धूल लें।

चेहरा:

तीसरा बड़ा कदम अपने चेहरे को न छूना है। खासतौर से अपनी आंखें, नांक और मुंह को कवर करें जिससे वायरस इन रास्तों से आपके शरीर में प्रवेश न कर पाएं। एफसी बार्सिलोना और अर्जेंटीना फॉरवर्ड लियोनेल मेस्सी, 2019 में सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी और कई फीफा बैलोन डी ओर विजेता के रूप में एफसी बार्सिलोना और अर्जेंटीना फॉरवर्ड लियोनेल मेस्सी ने लोगों से अपने चेहरे से संक्रमण से बचाने की अपील की है। इन लोगों का कहना है कि यदि आप चेहरो को बचाकर रखेंगे तो भी वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं। दरअसल

हाथ बहुत अधिक जगह चीजों को छूते हैं। इस वजह से उसके माध्यम से सबसे अधिक वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है। यदि आपने एक बार संक्रमित जगह को छूआ उसके बाद अपने शरीर के किसी हिस्से को छू लिया तो वायरस आपके शरीर के अंदर चला जाएगा और नुकसान पहुंचाएगा।

दूरी:

कोरोना वायरस संक्रमण का तीसरा स्टेज सोशल डिस्टेनशिंग का है। इस स्टेज में ये वायरस एक व्यक्ति से दूसरे को संक्रमित करता है। सबसे खतरनाक इसी स्टेज को माना जाता है उसके बाद मरने वालों की संख्या में इजाफा होता है। ऐसे में लोगों से कहा जाता है कि वो एक दूसरे से एक मीटर की दूरी रखें। चीन का 188 बार अंतरराष्ट्रीय फुटबाल में प्रतिनिधित्व कर चुके हान डुआन सोशल डिस्टेंस पर जोर देते हैं।

उनका कहना है कि यदि लोग इसका पालन करें तो इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। इस तरह की सामाजिक गड़बड़ी को बनाए रखते हुए, आप किसी ऐसे व्यक्ति से किसी भी बूंद में सांस लेने से बचने में मदद कर रहे हैं जो छींकता है या खांसी करता है।

महसूस हो लक्षण तो घर पर ही रहें

एफसी बार्सिलोना और कैमरून के पूर्व स्ट्राइकर सैम्युएल एटूओ कहते हैं कि यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं, तो घर पर रहें। यदि बहुत जरूरी है तो ही निकलें, यदि बीमार महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें, यदि गंभीरता लग रही है तो तुरंत अपने को घर में कैद करें या फिर अस्पताल में जाकर इलाज कराएं। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें। इसके अलावा अपने इलाके में इसके लिए तैनात किए गए स्वास्थ्य अधिकारी को भी इसके बारे में बताएं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.