Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमित हैं या नहीं, बताएगा WHO का एप, सभी एप स्टोर पर जारी किया जाएगा वर्जन

World Health Organization यानी WHO जल्द ही एक ऐसा एप लांच करने की योजना बना रहा है जिससे लोग यह पता लगा सकेंगे कि कहीं वे कोरोना संक्रमित तो नहीं हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 03:57 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 04:22 PM (IST)
कोरोना संक्रमित हैं या नहीं, बताएगा WHO का एप, सभी एप स्टोर पर जारी किया जाएगा वर्जन
कोरोना संक्रमित हैं या नहीं, बताएगा WHO का एप, सभी एप स्टोर पर जारी किया जाएगा वर्जन

कैलिफोर्निया, रायटर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) जल्द ही एक ऐसा एप लांच करने की योजना बना रहा है, जिससे लोग यह पता लगा सकेंगे कि कहीं वह कोरोना संक्रमित तो नहीं हैं। इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ एक ब्लूट्रूथ आधारित कांट्रैक्ट ट्रेसिंग फीचर पर भी विचार कर रहा है। बता दें कि भारत के आरोग्य सेतु एप जैसा ही ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने भी एप तैयार किया है, जो वहां सफलतापूर्वक काम रहा है। 

loksabha election banner

डब्ल्यूएचओ (World Health Organization, WHO) के मुख्य सूचना अधिकारी बर्नार्डो मारियानो के मुताबिक, गरीब देशों को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे इस एप में लोगों से उनके लक्षणों के बारे में पूछा जाएगा। इसके बाद एप उन्हें यह जानकारी देगा कि वे कोरोना से संक्रमित हैं या नहीं। टेस्ट कैसे किया जा सकता है, इस तरह की अन्य सूचनाएं देश के आधार पर मिल सकेंगी। 

मारियानो ने बताया कि इस एप का वर्जन सभी एप स्टोर पर जारी किया जाएगा, लेकिन कोई भी देश एप की तकनीक लेने, उसमें सुविधाओं को जोड़ने में सक्षम होगा। डब्ल्यूएचओ को उम्मीद है कि उसका एप दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के देशों के लिए महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि यहां ना केवल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है बल्कि इन देशों के पास एप विकसित करने के लिए पर्याप्त संसाधन मौजूद नहीं हैं।

डब्ल्यूएचओ (World Health Organization, WHO) के आंकड़ों की मानें तो दुनियाभर में वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बीते 24 घंटे में 87,729 नए केस सामने आए हैं जबकि 5,429 लोगों की मौत हो गई है। दुनिया भर में अब तक कोरोना संक्रमण के 3,759,967 मामले सामने आ चुके हैं। विश्‍व में इस वायरस से जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 259,474 हो गई है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का कहना है कि लॉकडाउन में राहतों के दौरान थोड़ी सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.