Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन पर पीएम मोदी के वादे की डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने की तारीफ, कहा- शुक्रिया !

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ट्रेडॉस अदनोम घेब्रेयसस(Tredos Adnom Ghebreyas) ने कहा कि पीएम मोदी ने पूरी मानवता की मदद करने का भरोसा दिया है।उन्होंने कहा कि संसाधनों के आदान-प्रदान से ही महामारी का खात्मा हो सकता है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 02:34 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 03:05 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन पर पीएम मोदी के वादे की डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने की तारीफ, कहा- शुक्रिया !
डब्ल्यूएचओ ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपका शुक्रिया।

न्यूयॉर्क, प्रेट्र। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ट्रेडॉस अदनोम घेब्रेयसस(Tredos Adnom Ghebreyas) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस आश्वासन की सराहना की कि भारत कोविड-19 से लड़ रहे देशों की मदद के लिए अपनी टीका उत्पादन क्षमता का इस्तेमाल करेगा। घेब्रेयसस ने कहा कि इस महामारी को केवल संसाधनों के आदान-प्रदान के जरिये ही हराया जा सकता है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र में अपने संबोधन में कहा था, 'टीका उत्पादन में भारत के सबसे बड़ा देश होने के नाते, मैं आज विश्व समुदाय को एक और आश्वासन देता हूं। भारत की टीका उत्पादन और आपूर्ति की क्षमता का इस्तेमाल इस संकट से लड़ाई में पूरी मानवता की मदद के लिए किया जाएगा।'

मोदी ने यह भी कहा था कि महामारी के मुश्किल समय में भी भारत की फार्मा इंडस्ट्री ने 150 देशों को दवाइयां भेजी हैं। इस संदर्भ में डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने ट्वीट में कहा, 'एकजुटता की प्रतिबद्धता दिखाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपका शुक्रिया। अपनी क्षमताओं और संसाधनों के आदान-प्रदान के जरिये ही इस महामारी को मात दी जा सकती है।'

संयुक्त राष्ट्र की एक शीर्ष अधिकारी मेलिसा फ्लेमिंग ने भी कहा कि मोदी का आश्वासन दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है। ऐसा इसलिए कि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने पिछले हफ्ते अपने संबोधन में इस बात पर चिंता जताई थी कि कुछ देश सिर्फ अपने नागरिकों के लिए वैक्सीन की जुगत में लगे हुए हैं। यह सोच गलत है। हम में से कोई भी सुरक्षित नहीं है, जब तक कि हम सब सुरक्षित नहीं हैं।

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस बीच कोरोना की वैक्सीन से सभी को उम्मीदें हैं। भारत में फिलहाल तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। भारत में फिलहाल दो स्वदेशी कोरोना वैक्सीन भारत बायोटेक-ICMR की कोवैक्सिन(COVAXINE) और जायडस कैडिला की जाइकोव-डी(ZyKov-D) का ट्रायल चल रहा है, वहीं ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल भी भारत में चल रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.