Move to Jagran APP

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का उत्पाद है कोरोना वायरस, बोले व्हाइट हाउस के ट्रेड एडवाइजर नवार्रो

इससे पहले ट्रंप और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ भी इस बात को लेकर संभावना जता चुके हैं कि वायरस की उत्पत्ति चीनी लैब से हुई है।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 03:33 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 03:33 PM (IST)
चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का उत्पाद है कोरोना वायरस, बोले व्हाइट हाउस के ट्रेड एडवाइजर नवार्रो
चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का उत्पाद है कोरोना वायरस, बोले व्हाइट हाउस के ट्रेड एडवाइजर नवार्रो

वॉशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार कोरोना वायरस को लेकर चीन पर हमला कर चुके हैं। अब व्हाइट हाउस (White House) के ट्रेड एडवाइजर पीटर नवार्रो (Peter Navarro) ने कोरोना वायरस को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का उत्पाद कहकर संबोधित किया है। इसके साथ ही उन्होंने बिना कोई सुबूत पेश किए कहा है कि हो सकता है चीन सरकार ने जानबूझकर यह वायरस बनाया हो।

loksabha election banner

नवार्रो ने सीएनएन के 'स्टेट ऑफ द यूनियन' में कहा कि इस बात को लेकर को अभी तक कोई जानकारी नहीं है कि यह वायरस कैसे फैला, और उन लैब्स और बाजारों में क्या हुआ था। हम बस इतना जानते हैं कि यह वायरस चीन में पैदा हुआ था।

बता दें कि इससे पहले ट्रंप और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ भी इस बात को लेकर संभावना जता चुके हैं कि वायरस की उत्पत्ति चीनी लैब से हुई है। अमेरिकी अधिकारी सबूतों को पूरी तरह से परिस्थितिजन्य बताते हैं।

गौरतलब है कि शुरूआत से माना जा रहा है कि यह घातक वायरस चीन के वुहान की एक पशुओं की मार्केट से फैला है। नवार्रो ने आगे कहा कि यह एक सीधा सवाल है कि क्या वायरस को उद्देश्यपूर्ण तरीके से बनाया गया था। उन्होंने कहा कि जब तक चीनी सरकार निर्दोष साबित नहीं होती, तब तक उसे दोषी माना जाएगा। 

ट्रंप के बयान पर यह बोले नवार्रो

बता दें कि कुछ समय पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 टेस्टिंग की प्रक्रिया की रफ्तार को धीमी करने की बात कही थी, जिसके बाद विवाद शुरू हो गया था। अब नवार्रो ने इस पर कहा है कि ट्रंप ने यह बात मजाक में कही थी। टुल्सा में रविवार को हुई रैली के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे थे। ऐसे में 2.5 करोड़ लोगों का टेस्ट किया गया। उन्होंने कहा कि जब आप ज्यादा परीक्षण करेंगे, तो आपको ज्यादा मामले मिलेंगे। टेस्टिंग की प्रक्रिया दोधारी तलवार की तरह है। इस वजह से मैंने परीक्षण को धीमा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे। इसके साथ ही उन्होंने बगैर चीन का नाम लिए कहा था कि मैं इसे 'कुंग फ्लू' नाम भी दे सकता हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.