Move to Jagran APP

G20 Summit: बाइडन के भारत आने से पहले व्हाइट हाउस का आया बयान, कहा- G20 समिट को सफल बनाने के लिए हम भी हैं साथ

भारत 9 और 10 सिंतबर को दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा। जिसको लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल होंगे। इससे पहले व्हाइट हाउस का बयान भी सामने आया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि अमेरिका यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि भारत एक सफल G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करे।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Thu, 07 Sep 2023 11:49 AM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2023 11:49 AM (IST)
बाइडन के भारत आने से पहले व्हाइट हाउस का आया बयान

वॉशिंगटन, एजेंसी। भारत 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की मेजबानी करने जा रहा है। जिसको लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। भारत G20 शिखर सम्मेलन में आने वाले अपने मेहमानों का स्वागत करने के लिए तैयार है। 

loksabha election banner

वहीं, व्हाइट हाउस ने वैश्विक शिखर सम्मेलन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के नई दिल्ली प्रस्थान करने से पहले कहा कि अमेरिका यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि भारत एक सफल G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करे।

बाइडन होंगे आधिकारिक सत्र में शामिल

बता दें कि भारत 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में वार्षिक G20 शिखर सम्मेलन  की मेजबानी कर रहा है। 80 वर्षीय जो बाइडन, G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन (G20 Summit Delhi) में भाग लेने के लिए गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे।

शुक्रवार को राष्ट्रपति प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे और शनिवार और रविवार को वह जी20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक सत्र में भाग लेंगे।

भारत करें G20 की सफल मेजबानी- व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने बुधवार को अपनी डेली न्यूज कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, हम इस साल जी20 के नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हैं और हम यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि भारत को इस साल जी20 की एक सफल मेजबानी मिले।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, तो, यह हमारी प्रतिबद्धता बनी रहेगी। जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यहां यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति (बाइडन) और प्रधानमंत्री मोदी ने शिखर सम्मेलन में साझा प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए अपना दृढ़ संकल्प साझा किया था।

Fact Check: अमेरिका में चार लाख ईसाइयों के सनातन धर्म अपनाने की फर्जी खबर हो रही सोशल मीडिया पर वायरल

कल भारत के लिए रवाना होंगे बाइडन

जीन-पियरे ने कहा, राष्ट्रपति इस सप्ताह के अंत में प्रधानमंत्री और अन्य नेताओं के साथ इसे जारी रखने के लिए बहुत उत्सुक हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम कल रवाना होंगे।

मोदी के साथ बाइडन की द्विपक्षीय बैठक पर उन्होंने कहा, जैसे-जैसे हम कल नजदीक आएंगे, हमारे पास साझा करने के लिए और भी बहुत कुछ होगा... हम इसे एक सफल शिखर सम्मेलन बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारे पास निश्चित रूप से साझा करने के लिए अधिक जानकारी होगी, निश्चित रूप से प्रधानमंत्री मोदी के साथ।

यह भी पढ़ें- G20 Summit 2023: रूस-चीन के जी20 संयुक्त घोषणापत्र पर हस्ताक्षर करने की संभावना कम, अमेरिका ने बताई वजह

यह भी पढ़ें- G20 Summit 2023: PM Modi और बाइडेन की होगी मुलाकात, इन अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.