Move to Jagran APP

Hanoi Summit: हनोई से बेआबरू होकर लौटे राष्‍ट्रपति ट्रंप, बेनतीजा रहा शिखर सम्मेलन

व्‍हाइट हाउस ने संकेत दिया है कि हनोई शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका-उत्तर कोरिया एक समझौते पर पहुंचने में विफल रहे हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 12:47 PM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 03:31 PM (IST)
Hanoi Summit: हनोई से बेआबरू होकर लौटे राष्‍ट्रपति ट्रंप, बेनतीजा रहा शिखर सम्मेलन
Hanoi Summit: हनोई से बेआबरू होकर लौटे राष्‍ट्रपति ट्रंप, बेनतीजा रहा शिखर सम्मेलन

हनोई [ एजेंसी ]। वियतनाम की राजधानी हनोई में अमेरिका-उत्तर कोरिया परमाणु शिखर सम्मेलन गुरुवार को बिना किसी समझौते के अचानक समाप्त हो गई। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने उत्‍तर कोरिया नेता किम जोंग उन की संपूर्ण प्रतिबंधों को हटाने की मांग के बदले हनोई से चलने का फैसला लिया। ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि किम जोंग चाहते हैं कि अमेरिका, उत्‍तर कोरिया से पूरी तरह से प्रतिबंध हटा लें, लेकिन हम ऐसा नहीं कर सकते। यह असंभव है। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए कभी-कभी आपको साथ-साथ चलना पड़ता है। दोनों नेताओं ने संयुक्‍त वक्‍तव्‍य पर बिना किसी हस्‍ताक्षर के शिखर सम्‍मेलन स्‍थल को छोड़ दिया। इसके साथ ट्रंप ने संवाददाता सम्‍मेलन को दो घंटे तक बढ़ा दिया।
शिखर वार्ता समाप्‍त हाेने के पूर्व व्‍हाइट हाउस ने संकेत दिया है कि हनोई शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका-उत्तर कोरिया एक समझौते पर पहुंचने में विफल रहे हैं। यह बयान उस वक्‍त आ रहा है, जब बुधवार को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट किया था कि - महान मुलाकात और बहुत अच्छी वार्ता हुई है। इसके ठीक कुछ घंटे बाद व्‍हाइट हाउस का यह बयान अजरज डालने वाला है। 

loksabha election banner

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की बहुप्रतीक्षित मुलाकात बुधवार देर शाम हुई। किम जोंग के साथ वार्ता और डिनर के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया- महान मुलाकात और बहुत अच्छी वार्ता। वाशिंगटन में व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा, दोनों नेता गुरुवार को वार्ता के बाद संयुक्त सहमति पत्र पर दस्तखत करने की योजना बना रहे हैं। वार्ता से पहले ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था- मेरे दोस्त किम के लिए शानदार मौका। ट्रंप ने साफ कर दिया कि परमाणु निशस्त्रीकरण के बदले वह उत्तर कोरिया को शांति और विकास की गारंटी देने को तैयार हैं। चीन ने कोरियाई प्रायद्वीप में शांति के लिए वार्ता को महत्वपूर्ण बताया है।
दोनों नेता डिनर पर वियतनाम की राजधानी हनोई में फ्रांसीसी उपनिवेश काल की इमारत में चल रहे मेट्रोपोल होटल में मिले। दोनों ने मुस्कुराते हुए हाथ मिलाकर वार्ता की सफलता के प्रति आशा जताई। जून 2018 में सिंगापुर में हुई मुलाकात के बाद दोनों नेताओं की यह दूसरी मुलाकात है। सिंगापुर में दोनों नेताओं के बीच कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु निशस्त्रीकरण और स्थायी शांति के लिए मिलकर प्रयास करने की सहमति बनी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.