Move to Jagran APP

डाटा प्राइवेसी मामले पर FB से अनबन, व्‍हाट्सएप के सीइओ ने छोड़ा साथ

फेसबुक यूजर्स के पर्सनल डाटा को इस्तेमाल करना चाहता है और व्‍हाट्सएप के एंक्रिप्‍शन को कमजोर करना चाहता है जो व्‍हाट्सएप के सीइओ को पसंद नहीं।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 01 May 2018 02:31 PM (IST)Updated: Tue, 01 May 2018 03:49 PM (IST)
डाटा प्राइवेसी मामले पर FB से अनबन, व्‍हाट्सएप के सीइओ ने छोड़ा साथ
डाटा प्राइवेसी मामले पर FB से अनबन, व्‍हाट्सएप के सीइओ ने छोड़ा साथ

सैन फ्रांसिस्‍को (आइएएनएस)। फेसबुक को एक के बाद एक झटकों का सामना करना पड़ रहा है। डाटा स्‍कैंडल के बाद अब व्‍हाट्सएप को-फाउंडर और सीइओ जैन कोउम ने फेसबुक का साथ छोड़ने का निर्णय ले लिया है। फेसबुक से आंतरिक विवाद प्राइवेसी को लेकर उन्‍होंने यह फैसला किया है। बता दें कि व्‍हाट्सएप को फेसबुक ने खरीद लिया था और अब यह फेसबुक की ही कंपनी है। फेसबुक यूजर्स के पर्सनल डाटा को इस्तेमाल करना चाहता है और व्‍हाट्सएप के एंक्रिप्‍शन को कमजोर करना चाहता है जो कोउम को पसंद नहीं।

loksabha election banner

2014 में कोउम ने फेसबुक को 19 बिलियन डॉलर में व्‍हाट्सएप की अपनी कंपनी का डील किया था। इसके बाद वो अपनी कंपनी के साथ फेसबुक का हिस्सा बन गए थे और फेसबुक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में भी शामिल हो गए थे। उन्‍होंन ने फेसबुक पोस्ट में लिखा है, ‘लगभग दशक बीत गए हैं जब से ब्रायन और मैंने व्‍हाट्सएप की शुरुआत की थी और यह सफर बेहतरीन रहा है।‘

कोउम ने अपने फेसबुक पोस्‍ट के जरिए संदेश दिया, ‘मैं ऐसे वक्‍त में छोड़ रहा हूं जब व्‍हाट्सएप यूजर्स की संख्‍या में उम्‍मीद से काफी अधिक बढ़ोतरी है। मैं कुछ दिनों के लिए टेक्‍नोलॉजी से बाहर की दुनिया का आनंद लेना चाहता हूं। और मैं अभी भी बाहर से व्‍हाट्सएप को समर्थन देता रहूंगा। इस सफर को संभव बनाने में मेरा साथ देने वालों का शुक्रिया।‘

इसके तुरंत बाद फेसबुक सीइओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने पोस्‍ट में जवाब दिया- आपके साथ काम करना मैं याद करूंगा। दुनिया से जुड़ने में आपसे मिली मदद व जो भी आपने सिखाया उसके लिए आपका आभारी हूंI टेक क्रंच के अनुसार, नए व्‍हाट्सएप सीइओ की भूमिका के लिए संभावित उम्‍मीदवार इनके टॉप बिजनेस एक्‍जीक्‍यूटिव नीरज अरोड़ा हैं। 2011 से ही अरोड़ा व्‍हाट्सएप के साथ हैं।

1.5 बिलियन मासिक यूजर्स के साथ व्‍हाट्सएप दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग सर्विस है। 3 मिलियन से अधिक लोग व्‍हाट्सएप का बिजनेस एप इस्‍तेमाल कर रहे हैं। कैंब्रिज एनालिटिका डेटा स्‍कैंडल के बाद फेसबुक ने निवेशकों को चेताया कि भविष्‍य में अधिक यूजर्स डेटा स्‍कैंडल सोशल नेटवर्किंग प्‍लेटफार्म और इसकी छवि पर विपरीत असर डाल सकता है।

फेसबुक ने कहा,’हमें ऐसी घटनाओं या गतिविधि के बारे में मीडिया या किसी अन्‍य थर्ड पार्टी के जरिए नोटिफाई किया जा सकता है।‘ यूएस कांग्रेस के सामने पेश हो, फेसबुक सीइओ मार्क जुकरबर्ग ने सांसदों से कहा कि उनका अपना पर्सनल डाटा 87 मिलियन यूजर्स के डाटा का हिस्‍सा है जो अनुचित तौर पर कैंब्रिज एनालिटिका के साथ शेयर किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.