Move to Jagran APP

बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले हाई अलर्ट पर पूरा वाशिंगटन डीसी, अमेरिकी कैपिटल कॉम्‍प्‍लेक्‍स में लगाया गया लॉकडाउन

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह में ट्रंप समर्थकों द्वारा उपद्रव की आशंका को देखते हुए वॉशिंगटन डीसी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। जानें क्‍या है तैयारियां...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 06:56 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 06:38 AM (IST)
बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले हाई अलर्ट पर पूरा वाशिंगटन डीसी, अमेरिकी कैपिटल कॉम्‍प्‍लेक्‍स में लगाया गया लॉकडाउन
ट्रंप समर्थकों द्वारा उपद्रव की आशंका को देखते हुए वाशिंगटन डीसी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

वॉशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस बुधवार को शपथ लेंगे। इस शपथ ग्रहण समारोह में ट्रंप समर्थकों की ओर से उपद्रव की आशंका को देखते हुए वाशिंगटन डीसी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी कैपिटल कॉम्‍प्‍लेक्‍स (US Capitol complex) में लॉकडाउन लगा दिया गया है। दरअसल, बीते कुछ दिनों से सुरक्षा एजेंसियों को सूचनाएं मिल रही हैं कि शपथ ग्रहण समारोह से पहले हिंसा हो सकती है। माना जा रहा है कि इसी के मद्देनजर उक्‍त कदम उठाए गए हैं।

loksabha election banner

प्रवेश और निकास दोनों पर रोक 

समाचार एजेंसी रॉयटर ने प्रत्‍यक्षदर्शियों के हवाले से बताया है कि आंतरिक सुरक्षा जोखिम को देखते हुए कैपिटल कॉम्‍प्‍लेक्‍स (US Capitol complex) में लोगों का प्रवेश और निकास दोनों प्रतिबंधित कर दिया गया है। तगड़े सुरक्षा बंदोबस्‍त और पाबंदियों के चलते लोगों को शेल्‍टरों में शरण लेने को मजबूर होना पड़ रहा है। लॉकडाउन का एलान जो बिडेन के शपथ ग्रहण समारोह से महज कुछ दिन पहले आया है। 

आग लगने की एक छोटी घटना से हड़कंप 

इस बीच सोमवार की शाम को वॉशिंगटन में आग लगने की छोटी-सी घटना के चलते हड़कंप मच गया। यह घटना वॉशिंगटन डीसी के दक्षिण पूर्व में एफ स्ट्रीट (F streets SE Washington DC) पर हुई। हालांकि, सुरक्षाकर्मियों ने आनन-फानन में आग की घटना पर काबू पा लिया। वहीं, शपथग्रहण के पूर्वाभ्यास से लोगों को वहां से कुछ दूरी पर आग के चलते हटाया गया। समाचार एजेंसी एएनआइ ने अमेरिकी खुफिया सेवा (US Secret Service) के हवाले से बताया कि इस घटना से कोई गंभीर खतरा नहीं है। 

25 हजार से अधिक जवान तैनात

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, हजारों पुलिसकर्मियों और सुरक्षा एजेंसियों के कर्मचारियों के साथ-साथ नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवानों को यहां तैनात किया गया है। अमेरिकी संसद भवन के इर्द-गिर्द के इलाके, पेन्सिलवेनिया एवेन्यू, और व्हाइट हाउस के आसपास का बड़ा हिस्सा आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है तथा इन स्थानों पर आठ फुट ऊंचे अवरोधक लगा दिए गए हैं। पूरा शहर हाई अलर्ट पर है।

हाई अलर्ट पर विधानसभा भवन

यूनाइटेड स्टेट मार्शल सर्विस ने वाशिंगटन डीसी में चार हजार अधिकारियों को तैनात करने का फैसला किया है। वहीं मेजेस्टिक नेशनल मॉल जहां पर शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हजारों लोग मौजूद रहते हैं, उसे बंद कर दिया गया है। उधर, राज्यों के विधानसभा भवनों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। साथ ही सुरक्षा अधिकारी छह जनवरी को अमेरिकी संसद भवन पर हुए भीड़ के हिंसक हमले जैसी घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कमर कस के तैयार हैं।

सेना ने भी संभाला मोर्चा

वॉशिंगटन डीसी के मेयर मुरियल बाउजर ने एनबीसी न्यूज को एक साक्षात्कार में बताया, 'पुलिस विभाग संघीय कानून प्रवर्तन सहयोगियों और अमेरिकी सेना के साथ मिलकर काम कर रहा है। किसी भी हमले की स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।' एफबीआई ने अपने आंतरिक बुलेटिन में वॉशिंगटन डीसी तथा सभी 50 राज्यों के संसद भवनों में हिंसा की आशंका जताई है।

स्टारबक्स ने कुछ स्टोर बंद किए

शपथ ग्रहण से पहले हिंसा की आशंका को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय कॉफी चेन स्टारबक्स ने न्यूयॉर्क शहर स्थित अपने कुछ आउटलेट को अस्थायी तौर पर बंद करने का फैसला लिया है। उधर, न्यूयॉर्क के पुलिस विभाग ने कहा है कि एहतियात के तौर पर शहर के कुछ स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

लगभग 100 लोगों को क्षमादान दे सकते हैं ट्रंप

राष्ट्रपति ट्रंप अपने कार्यकाल के अंतिम दिन मंगलवार को लगभग 100 लोगों की सजा माफ कर सकते हैं। जिन लोगों को क्षमादान दिया जा सकता है, उनमें सफेदपोश नेता, हाई प्रोफाइल रैपर और अन्य लोग शामिल हैं। सीएनएन के मुताबिक, ऐसे लोगों से जुड़ी सूची को अंतिम रूप देने के लिए रविवार को एक बैठक हुई।

सीनेट से इस्तीफा देंगी कमला हैरिस

नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सोमवार को सीनेट से इस्तीफा देंगी। कैलिफोर्निया डेमोक्रेट से जुड़े सहयोगियों ने कहा है कि गवर्नर गेविन न्यूसोम उनके फैसले से परिचित हैं। हैरिस के कार्यकाल के अंतिम दो वर्षो के लिए डेमोक्रेट एलेक्स पडिल्ला को नियुक्त किया जाएगा। कैलिफोर्निया से पडिल्ला पहले लैटिन सीनेटर होंगे, जहां 40 फीसद लोग हिस्पैनिक रहते हैं। हैरिस सीनेट में विदाई भाषण नहीं देंगी।

विधानसभा भवनों के बाहर एकत्र हुए लोग

प्रांतों के विधानसभा भवनों के बाहर भले ही भारी किलेबंदी है, लेकिन रविवार को दक्षिणपंथी संगठनों से जुड़े प्रदर्शनकारी इसके बाहर एकत्र हुए। प्रदर्शनकारियों में से कुछ के हाथों में रायफल थी। हालांकि, किसी तरह की झड़प का समाचार अभी तक सामने नहीं आया है। कुछ प्रदर्शनकारियों का कहना था कि वे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने आए हैं, जबकि कुछ का कहना था कि वे बंदूक के अधिकार का समर्थन करने के लिए यहां एकत्र हुए हैं। कुछ ने कहा कि वह चुनाव के परिणामों को नहीं मानते हैं।

बाइडन प्रशासन से जुड़े सकते हैं एक और भारतीय

भारतीय मूल के एक और अमेरिकी बाइडन प्रशासन का हिस्सा बन सकते हैं। सत्ता हस्तांतरण टीम से जुड़े दो लोगों के मुताबिक फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) के सदस्य रोहित चोपड़ा को कंज्यूमर फाइनेंशियल प्रोटेक्शन बोर्ड (सीएफपीबी) का चेयरमैन बनाया जा सकता है। फिलहाल सीएफपीबी की कमान ट्रंप द्वारा नियुक्त कैथी क्रैनिनगर संभाल रहे हैं। उनका कार्यकाल वर्ष 2023 में खत्म होगा।

ट्रंप की कूटनीतिक विफलताओं से सीखें बाइडन: मून

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने उत्तर कोरिया को लेकर ट्रंप की कूटनीतिक विफलताओं से बाइडन प्रशासन को सीखने का आग्रह किया है। मून ने किम जोंग उन के साथ ट्रंप के तीन शिखर सम्मेलनों को आयोजित कराने में कड़ी मेहनत की थी, लेकिन उत्तर कोरिया को हथियार निशस्त्रीकरण के लिए राजी नहीं किया जा सका।

ट्रंप नीति की आलोचना करते रहे हैं बाइडन

एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान मून ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया को सुरक्षा का आश्वासन दिया जाए तो किम को निशस्त्रीकरण के लिए राजी किया जा सकता है। बता दें कि उत्तर कोरिया पर ट्रंप की नीति को लेकर बाइडन हमेशा उनकी आलोचना करते रहे हैं। उनका आरोप है कि वार्ता से फलदायी परिणाम निकालने के बजाय राष्ट्रपति शिखर सम्मेलन की नौटंकी करते रहे।

डिनर में रहेगा हैरिस का पसंदीदा व्यंजन

जो बाइडन और कमला हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह के बाद रॉबर्ट डोरसी गणमान्य व्यक्तियों के लिए रात के भोजन की व्यवस्था देखेंगे। डिनर की सूची में कमला हैरिस का पसंदीदा सीफूड गंबू भी रखा गया है। यह एक तरह का सूप है। सीफूड गंबू लुसियाना प्रांत का आधिकारिक भोजन है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.