Move to Jagran APP

कोरोना टास्क फोर्स का नेतृत्व कर सकते हैं भारतवंशी मूर्ति, बाइडन आज करेंगे टास्क फोर्स की घोषणा

अमेरिका कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा प्रभावित है। देश में अब तक कोरोना संक्रमण के एक करोड़ से ज्यादा मामले आ चुके हैं जबकि 2.37 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बाइडन ने सबसे पहले इसी समस्या के समाधान की पहल की है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 11:40 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 12:03 AM (IST)
कोरोना टास्क फोर्स का नेतृत्व कर सकते हैं भारतवंशी मूर्ति, बाइडन आज करेंगे टास्क फोर्स की घोषणा
भारतीय मूल के मूर्ति राष्ट्रपति बाइडन के स्वास्थ्य मंत्री हो सकते हैं।

वाशिंगटन, एजेंसी। कोरोना महामारी के बुरे दौर से गुजर रहे अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सबसे पहले इसी समस्या के समाधान की पहल की है। उन्होंने कोरोना संकट से निपटने के लिए टास्क फोर्स गठित करने का फैसला किया है, जिसकी घोषणा वे सोमवार को करेंगे। 43 वर्षीय भारतवंशी अमेरिकी फिजिशियन विवेक मूर्ति इस टास्क फोर्स के चेयरमैन हो सकते हैं।

loksabha election banner

सबसे कम उम्र के सर्जन जनरल रह चुके हैं मूर्ति

मूर्ति को वर्ष 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका का 19वां सर्जन जनरल नियुक्त किया था। उन्होंने महज 37 साल की उम्र में सर्जन जनरल का पद संभाला था, जो एक रिकॉर्ड है। हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता में आने के बाद वह पदमुक्त हो गए थे। मूर्ति का परिवार मूलरूप से कर्नाटक का रहने वाला है, लेकिन उनका जन्म ब्रिटेन में हुआ। चुनाव प्रचार के दौरान मूर्ति सार्वजनिक स्वास्थ्य एवं कोरोना वायरस को लेकर बाइडन के शीर्ष सलाहकार के रूप में सामने आए थे।

मूर्ति राष्ट्रपति बाइडन के स्वास्थ्य मंत्री हो सकते हैं

लोग यहां तक मानते हैं कि वह राष्ट्रपति बाइडन के स्वास्थ्य मंत्री हो सकते हैं। मई में बाइडन कैंपेन ने सांसद प्रमिला जयपाल व मूर्ति को हेल्थकेयर टास्क फोर्स का को-चेयर नियुक्त किया था। भारतवंशी अमेरिकियों की तरफ से सितंबर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मूर्ति ने कहा था कि बाइडन उन लोगों में से हैं, जिन्हें वह अपने घर बुलाकर मां व पिता के साथ खाना खिलाना पसंद करेंगे। वे बाइडन को घर पर बना हुआ मसाला डोसा खिलाना चाहेंगे।

विजय भाषण में की थी टास्क फोर्स की घोषणा 

बाइडन ने शनिवार की रात अपने विजय भाषण में कहा था, 'मैं अमेरिकी अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा। सोमवार को एक समूह की घोषणा करूंगा, जिसमें संक्रमण सलाहकार के रूप में दिग्गज विज्ञानी व विशेषज्ञ शामिल होंगे। वे बाइडन-हैरिस कोविड योजना में मदद करेंगे और उसे धरातल पर उतराने के लिए ब्ल्यूप्रिंट तैयार करेंगे। योजना की शुरुआत 20 जनवरी, 2021 से होगी।' हालांकि, बाइडन ने यह नहीं बताया था कि टास्क फोर्स का चेयरमैन कौन होगा। वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, विवेक मूर्ति पूर्व फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कमिश्नर डेविड केस्लर के साथ टास्क फोर्स का नेतृत्व संभाल सकते हैं। टास्क फोर्स की बैठक भी जल्द होगी।

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित है अमेरिका 

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा प्रभावित है। देश में अब तक कोरोना संक्रमण के एक करोड़ से ज्यादा मामले आ चुके हैं, जबकि 2.37 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

पैतृक गांव में खुशी की लहर 

कर्नाटक के मांड्या जिले में स्थित विवेक मूर्ति के गांव हल्लागेरे में खुशी की लहर है। दशकों पहले उनके पिता एचएन लक्ष्मीनरसिम्हा मूर्ति व माता मैत्रेयी समेत पूरा परिवार ब्रिटेन चला गया था। वहां से अमेरिका चला गया। मांड्या जिले के एक अधिकारी ने बताया कि विवेक के पिता भी फ्लोरिडा के मियामी में चिकित्सक हैं। विवेक ने बराक ओबामा प्रशासन की ओबामा केयर योजना की रूपरेखा तैयार करने व क्रियान्वयन में भी बड़ी भूमिका निभाई थी। उनके दादा एचटी नारायण शेट्टी मैसूर शुगर कंपनी के निदेशक थे। मूर्ति परिवार जब पिछली बार गांव आया था तो उसने अपनी संस्था के जरिये सरकारी स्कूल को कंप्यूटर दान किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.