Move to Jagran APP

George Floyd Killing: वर्जिनिया पुलिस ऑफिसर गिरफ्तार, स्टनगन से हमले का आरोप

अश्वेत अफ्रीकी अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से पूरे अमेरिका में प्रदर्शनों का दौर जारी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 07:42 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 07:42 AM (IST)
George Floyd Killing:  वर्जिनिया पुलिस ऑफिसर गिरफ्तार, स्टनगन से हमले का आरोप
George Floyd Killing: वर्जिनिया पुलिस ऑफिसर गिरफ्तार, स्टनगन से हमले का आरोप

फेयरफैक्स, एपी। अश्वेत अफ्रीकी अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत मामले में वर्जिनिया पुलिस ऑफिसर (Virginia police officer) को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों के अनुसार, पुलिस ऑफिसर ने फ्लॉयड को मारने के लिए स्टनगन का इस्तेमाल किया था। देर शाम शनिवार को एक न्यूज कांफ्रेंस में बॉडी कैमरा वीडियो की एक क्लिप दिखाई गई जिसमें यह साबित हुआ। वीडियो में यह स्पष्ट दिख रहा है कि फेयरफैक्स काउंटी पुलिस ऑफिसर टाइलर टिंबरलेक (Tyler Timberlake) ने मौके पर अपने स्टनगन से फायरिंग की थी।

loksabha election banner

वीडियो में स्पष्ट हुआ मामला 

वीडियो में यह स्पष्ट देखा जा सकता  है कि टिंबरलेक फ्लॉड को स्टनगन से मार रहे हैं और फिर उनके ऊपर चढ़ गए। वीडियो में यह भी स्पष्ट है कि बॉडी कैमरे के साथ पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन घुटने से आठ मिनट तक जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन को दबा रहे हैं और जॉर्ज कह रहे हैं कि मैं सांस नहीं ले सकता (आई कांट ब्रीद), मुझे मत मारिए लेकिन इसी के बाद फ्लॉयड की मौत हो गई। फ्लॉयड पर चढ़ने के बाद टिंबरलेक ने उनकी पीठ पर स्टन गन टिकाया और फायरिंग कर दी। 

नकली बिल के संदेह में हुई थी गिरफ्तारी 

 मिनियापोलिस में 46 वर्षीय जॉर्ज फ्लॉयड को एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के संदेह में 25 मई को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस के अनुसार, फ्लॉयड पर 20 डॉलर (करीब 1500 रुपये) के फर्जी नोट के जरिए एक दुकान से खरीदारी की कोशिश का आरोप था। पुलिस के अनुसार, फ्लॉयड ने पुलिस को रोकने की कोशिश की थी इसलिए उनके हाथों को हथकड़ी से बांधा गया था। 

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दी गई ये जानकारी

फ्लॉयड की मौत के बाद शव का पोस्टमार्टम की रिपोर्ट तैयार करने वाले डॉक्टर माइकल बेडेन और एलेशिया विल्सन के अनुसार, गर्दन और पीठ पर दबाव के कारण दम घुटन से फ्लॉयड की मौत हो गई। इनका कहना है कि गर्दन पर दबाव के कारण दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन बाधित हो गया और पीठ पर दबाव से उसे सांस लेने में कठिनाई हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.