Move to Jagran APP

VIDEO: नासा अब पैराशूट से अंतरिक्ष में सुरक्षित कराएगी लैंडिंग

VIDEO नासा और स्पेसएक्स नामक एजेंसी ने अंतरिक्ष में पैराशूट के जरिए सफल लैंडिंग कराने की योजना बनाई है। इसका टेस्ट किया गया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 03:45 PM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 03:45 PM (IST)
VIDEO: नासा अब पैराशूट से अंतरिक्ष में सुरक्षित कराएगी लैंडिंग
VIDEO: नासा अब पैराशूट से अंतरिक्ष में सुरक्षित कराएगी लैंडिंग

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। नासा अंतरिक्ष में यात्रियों को सकुशल उतारने के लिए नित नए प्रयोग करता रहता है। अब इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए स्पेसएक्स एजेंसी के साथ मिलकर एक नए तरह का प्रयोग किया गया है। इस प्रयोग के तहत अब नासा और स्पेसएक्स एजेंसी अंतरक्षियात्रियों को पैराशूट के माध्यम से सकुशल अंतरिक्ष में उतारेगी। नासा ने स्पेसएक्स एजेंसी के साथ मिलकर इसका एक परीक्षण किया और उसका वीडियो भी जारी किया है। इस वीडियो में पैराशूट से अंतरिक्ष में सफल लैंडिंग को भी दिखाया गया है।

loksabha election banner

नासा और स्पेसएक्स का संयुक्त परीक्षण 

नासा और स्पेसएक्स नामक एजेंसी ने सामूहिक रुप से इसका परीक्षण किया है। इस परीक्षण में हवाई जहाज से एक पैराशूट निकलते दिखाया गया है उसके बाद उसे आगे जाकर फिर अन्य तरीके से कनवर्ट होकर दूसरे पैराशूट के जरिए नीचे उतरते हुए दिखाया गया है। 

सुरक्षित लैंडिंग के लिए किया गया कई पैराशूट का इस्तेमाल 

स्पेसएक्स के ट्वीटर हैंडल से एक वीडियो टवीट किया गया है जिसमें ये दिखाया गया है कि किस तरह से हवाई जहाज से पैराशूट के सहारे पहले एक चीज बाहर निकलती है फिर आगे जाकर वो तीन पैराशूट की मदद से उतरते हुए दिखाई देती है। इससे ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि जब विमान से लैंडर को उतारा जाएगा तो उसमें एक पैराशूट का इस्तेमाल किया जाएगा। जब रोवर को अंतरिक्ष में उतारा जाएगा तो उसके सुरक्षित लैंडिंग के लिए उसमें तीन पैराशूट या अन्य की मदद ली जाएगी। 

13 बार किया परीक्षण 

स्पेसएक्स की टीम की ओर से बताया गया कि इसके लिए उन्नत मार्क 3 पैराशूट की एक पंक्ति में 13 सफल परीक्षण पूरे किए हैं। इन परीक्षणों के बाद ही टीम को अंतरिक्ष यान को सुरक्षित रूप से भूमि पर उतारने में सफलता मिली।

अभी अंतरिक्ष में लांच करने की तैयारी नहीं 

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की ओर से बताया गया कि अभी इस मामले में परीक्षण किया जा रहा है। कुछ परीक्षण सफल रहे हैं और कुछ किए जा रहे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये परीक्षण पूरी तरह से सफल रहे हैं मगर इसके माध्यम से अभी भी लोगों को अंतरिक्ष में भेजे जाने की पूरी तैयारी नहीं है। कुछ कमियां रिकार्ड की गई है उनको भी दूर किया जाएगा उसके बाद इसका इस्तेमाल अंतरिक्ष में भेजने के लिए किया जाएगा।

नासा और स्पेसएक्स के संस्थापक ने सुरक्षा उपकरणों पर की चर्चा 

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन और स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क क्रू-ड्रैगन ने परियोजना के लिए मीटिंग भी की है। इसके लिए दोनों इस माह की शुरुआत में स्पेसएक्स मुख्यालय में एक साथ देखे गए। उन दोनों ने बोर्ड पर मनुष्यों के साथ अंतरिक्ष यान लॉन्च करने से पहले सभी सुरक्षा परीक्षणों को पारित करने के महत्व पर जोर दिया।

2020 में होगा इसका इस्तेमाल 

ब्रिडेनस्टाइन और मस्क ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के माध्यम से अंतरिक्ष में अगले साल 2020 तक ही भेजा जा सकेगा। 2020 में इस तकनीक का प्रयोग करते हुए क्रु को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.