Move to Jagran APP

VIDEO: देखिए एयर लिफ्ट करने के दौरान कितनी बार घुमा महिला का स्ट्रेचर, हालत हुई और खराब

VIDEO अमेरिका के फिनिक्स शहर में एयरलिफ्ट करने के दौरान एक महिला का स्ट्रेचर 175 बार घूम गया। इस तरह से वो चक्करघिन्नी बन गई। उसकी हालत और भी खराब हो गई।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 04:22 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 12:59 PM (IST)
VIDEO: देखिए एयर लिफ्ट करने के दौरान कितनी बार घुमा महिला का स्ट्रेचर, हालत हुई और खराब
VIDEO: देखिए एयर लिफ्ट करने के दौरान कितनी बार घुमा महिला का स्ट्रेचर, हालत हुई और खराब

नई दिल्ली, स्पेशल डेस्क। VIDEO: आमतौर पर मुसीबत में हेलीकॉप्टरों की मदद से किसी जगह पर फंसे लोगों की मदद की जाती है। हेलीकॉप्टर से मदद मिलने के बाद लोग अपने को सुरक्षित महसूस करते हैं और जीवन बचने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। मगर अमेरिका के एरिजोना में हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट किया जाना ही एक महिला के लिए उसकी जान पर आफत बन गया।

loksabha election banner

एयर लिफ्ट किए जाने के दौरान महिला के शरीर में कई तरह की चोटें आई हैं जिसका वो अस्पताल में इलाज करवा रही हैं। इस मामले में महिला और उसके पति की ओर से हर्जाने का केस भी फाइल किया गया है। फिलहाल ये मामला वहां की अदालत में चल रहा है।

Piestewa Peak से दूर जाने के दौरान फंस गई 

कटालिन मेट्रो (74 वर्षीय) फिनिक्स शहर के पीस्टेवा पीक (Piestewa Peak) जा रही थीं, इसी दौरान वो वहां फंस गई और बेसुध हो गई, तब उन्हें वापस नीचे आने में मदद की ज़रूरत पड़ी। उनको वहां से निकालने के लिए एयर लिफ्ट करने की योजना बनाई गई। इसके लिए फिनिक्स शहर में हेलीकॉप्टर से मदद मांगी गई। बचाव के लिए अग्निशमन हेलीकॉप्टर भेजा गया। वहां मौजूद कर्मचारियों ने कटालिन को ममी की तरह लपेट दिया, उसके बाद उन्हें स्टोक्स बास्केट से भी बांध दिया गया। फिर उनको हेलीकॉप्टर से उठाना शुरू किया गया। इस दौरान वो 175 बार घूम गईं। 

हेलीकॉप्टर में ऊपर पहुंचने पर चकरघिन्नी बन गया स्ट्रेचर 

फायर डिपार्टमेंट के कर्मचारियों ने जब इस स्ट्रेचर को धीरे-धीरे ऊपर उठाना शुरू किया तो ये घूमने लगा, फिर वो धीरे-धीरे और फिर तेजी से घूमने लगता। ऐसा माना जा रहा था कि जैसे-जैसे हेलीकॉप्टर की ब्लेड घूम रही थी वैसे-वैसे ही नीचे स्ट्रेचर भी घूमने लग रहा था। हेलीकॉप्टर चला रहे पायलेट ने इसे रोकने के लिए कई बार जब तक वह एक मानव हेलिकॉप्टर ब्लेड की तरह नहीं दिखता। कताई धीमी गति से शुरू होने से पहले पूरे मिनट तक चलती थी।

दूसरे हेलीकॉप्टर से देख रहे थे पति 

फीनिक्स स्थित रेडियो स्टेशन KTAR-FM पर जब इस बारे में कटालिन मेट्रो के पति जार्ज से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वो दूसरे हेलीकॉप्टर से सारी चीजें देख रहे थे। उनकी पत्नी को जब स्ट्रेचर से उठाया गया और वो घूम रही थी तो वो भी इसे देख रहे थे।

कटालिन ने एयर लिफ्ट करने से मना किया था 

कटालिन मेट्रो ने बचाव दल से कहा था कि उनको एयर लिफ्ट न किया जाए, उसके बाद भी बचाव दल ने उसे एयर लिफ्ट किया गया। इससे उसे शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक चोटें लगी है। कटालिन को जब डॉक्टर को दिखाया गया तो उन्हें बताया गया कि उनकी रीढ़ की हड्डी में भी चोट आई है इसके लिए उनको ऑपरेशन भी कराना पड़ सकता है। बाद में इलाज कराना शुरू किया, दो माह में उनको 2 लाख 90 हजार डॉलर खर्च करने पड़े। वो सेंट जोसेफ अस्पताल में दो सप्ताह तक भर्ती रहीं बाद में उनको छुट्टी मिल पाई।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.