वॉशिंगटन, रॉयटर्स: अमेरिका अधिक संक्रामक कोविड-19 डेल्टा वेरिएंट और संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, किसी भी तरह से यात्रा प्रतिबंध को नहीं हटाएगा। ये फैसला शुक्रवार को व्हाइट हाउस में हुई, एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद लिया गया है। इसका मतलब है की, देश में लंबे वक्त से लगे यात्रा प्रतिबंधों में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी।

डेल्टा वेरिएंट के कारण बढ़ा संक्रमण

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा है कि, डेल्टा वेरिएंट के कारण बढ़ते मामलों को देखते हुए यात्रा प्रतिबंधों पर ढील नहीं देने की फैसला किया गया है। वहीं, जिन लोगों का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है, उनपर संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है। मौजूदा वक्त में अमेरिका ने ज्यादातर गैर-अमेरिकी नागरिकों पर प्रतिबंध लागू किए हुए है। ये प्रतिबंध खासतौर से उन लोगों पर लागू हैं, जिन्होंने 14 दिनों के भीतर ब्रिटेन, यूरोप के 26 देश, आयरलैंड, चीन, भारत, दक्षिण अफ्रीका, ईरान और ब्राजील में रहे हैं या वहां की यात्रा की है।

पिछले साल लागू हुए थे प्रतिबंध

आपको बता दें, अमेरिका ने सबसे पहले साल 2020 में चीन पर यात्रा प्रतिबंध लगाए थे। ताकी कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके बाद धीरे-धीरे अन्य देशों को प्रतिबंधों की लिस्ट में शामिल किया गया है। पिछले हफ्ते, यूएस होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट ने कहा कि कनाडा और मैक्सिको के साथ अमेरिकी भूमि सीमाएं कम से कम 21 अगस्त तक गैर-जरूरी यात्रा के लिए बंद रहेंगी। यहां तक कि कनाडा ने कहा थी कि, वो पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके अमेरिकी पर्यटकों को 9 अगस्त से अनुमति देना शुरू कर देगा।

दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहा संक्रमण

वहीं, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने गुरुवार को कहा कि, देश में नए मामलों का सात दिन का औसत पिछले सप्ताह की तुलना में 53फीसदी अधिक था। इस वक्त डेल्टा वेरिएंट देश भर में 80फीसदी से अधिक नए मामले शामिल हैं और 90 से ज्यादा देशों में ये वेरिएंट संक्रमण फैला है। पिछले हफ्ते, सीडीसी ने अमेरिकियों से ब्रिटेन की यात्रा से बचने का भी आग्रह किया था।

अनिवार्य टीकाकरण पर फैसला नहीं

सूत्रों के हवाले से रॉयटर्स ने पिछले हफ्ते बताया था कि, व्हाइट हाउस अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कोविड-19 टीकों को अनिवार्य करने पर विचार चर्चा कर रहा है, लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

Edited By: Amit Kumar