Move to Jagran APP

India-US Relationship: भारत का हमेशा भरोसेमंद मित्र बना रहेगा अमेरिका, ट्रंप प्रशासन ने बढ़ाया संबंधों का स्तर

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस की पृष्ठभूमि में ट्वीट करते हुए कहा कि अमेरिका दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 07:51 AM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 08:02 AM (IST)
India-US Relationship: भारत का हमेशा भरोसेमंद मित्र बना रहेगा अमेरिका, ट्रंप प्रशासन ने बढ़ाया संबंधों का स्तर
India-US Relationship: भारत का हमेशा भरोसेमंद मित्र बना रहेगा अमेरिका, ट्रंप प्रशासन ने बढ़ाया संबंधों का स्तर

वाशिंगटन, प्रेट्र। व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि अमेरिका हमेशा भारत के लोगों का 'भरोसेमंद मित्र' रहेगा। उसने दोहराया कि अमेरिका दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है।व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस की पृष्ठभूमि में ट्वीट किया, हम भारत में अपने मित्रों को बधाई देते हैं, जिन्होंने हाल में अपना स्वतंत्रता दिवस मनाया है। परिषद के ट्वीट को सीनेट जॉन कॉनन ने रीट्वीट किया। वह सीनेट इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष हैं।

prime article banner

इस हफ्ते की शुरुआत में परिषद के एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा था कि ट्रंप प्रशासन ने भारत के साथ अमेरिकी संबंधों का स्तर बढ़ा दिया है और अपनी बढ़ती साझेदारी को बहुत अधिक मजबूत किया है जो पहले के अमेरिकी प्रशासनों में नहीं देखा गया था।राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस साल फरवरी में भारत की यात्रा के दौरान उन्होंने और पीएम नरेंद्र मोदी ने संबंधों को व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का आयाम दिया है।

ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद व्हाइट हाउस आने वाले विदेशी नेताओं में पीएम मोदी भी शामिल रहे हैं। दो कार्यक्रमों में दोनों नेताओं ने एक साथ बड़ी तादात में लोगों को संबोधित किया। ह्युस्टन में 2019 में हुए कार्यक्रम डाउडी मोदी और फरवरी 2020 में अहमदाबाद में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में दोनों नेताओं ने एक साथ मंच साझा किया। ह्यूस्टन के कार्यक्रम में जहां 55 हजार लोग मौजूद रहे वहीं अहमदाबाद में एक लाख दस हजार लोगों की भीड़ जुटी। 

अमेरिका ने 100 वेंटीलेटरों की आखिरी खेप भारत को सौंपी

अमेरिका ने बुधवार को 100 वेंटीलेटरों की आखिरी खेप भारत को सौंप दी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना महामारी से लड़ाई में भारत की मदद की घोषणा की थी। इसके तहत अमेरिका ने भारत को 200 वेंटीलेटर देने की घोषणा की थी। अमेरिका ने 100 वेंटीलेटरों की पहली खेप 14 जून को भारत को दी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.