Move to Jagran APP

अमेरिकी कंपनी GoDaddy ने क्रिसमस के मौके पर कर्मचारियों को भेजा बोनस का ईमेल लेकिन बाद में मांग ली माफी, जानें क्‍यों

गो डैडी (GoDaddy) के उस ईमेल के बाद हंगामा खड़ा हो गया जिसमें कंपनी की ओर से कर्मचारियों को क्रिसमस बोनस दिए जाने का वादा किया गया। अब आप सोचेंगे कि कर्मचारियों को बोनस देने की बात पर बवाल खड़ा करने का क्‍या तुक है। जानें इस सवाल का जवाब...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 04:38 PM (IST)Updated: Fri, 25 Dec 2020 04:46 PM (IST)
अमेरिकी कंपनी GoDaddy ने क्रिसमस के मौके पर कर्मचारियों को भेजा बोनस का ईमेल लेकिन बाद में मांग ली माफी, जानें क्‍यों
GoDaddy के उस ईमेल के बाद हंगामा खड़ा हो गया जिसमें कर्मचारियों को क्रिसमस बोनस देने का वादा किया गया।

नई दिल्‍ली, एएफपी। अमेरिका में वेब कंपनी गो डैडी (GoDaddy) केे उस ईमेल के बाद हंगामा खड़ा हो गया जिसमें कंपनी की ओर से कर्मचारियों को क्रिसमस बोनस दिए जाने का वादा किया गया था। अब आप सोचेंगे कि यदि कोई कंपनी अपने कर्मचारियों को क्रिसमस के मौके पर बोनस देने की यदि बात करती है तो इसमें  हंगामा या बवाल खड़ा करने का क्‍या तुक है। बात यहीं तक सीमित रहती तो गनीमत रहती लेकिन अमेरिकी वेब कंपनी गो डैडी (GoDaddy) को इस कृत्‍य के लिए माफी तक मांगनी पड़ी है।

loksabha election banner

आइये जानते हैं हुआ क्‍या था। दिसंबर के इस महीने में लगभग 500 कर्मचारियों ने 650 डॉलर के क्रिसमस बोनस की पेशकश वाले कंपनी के एक ईमेल पर क्लिक किया। इस ईमेल में कर्मचारियों को अपने व्यक्तिगत विवरण के साथ एक फॉर्म भरने को कहा गया था। दो दिन बाद उनके इनबॉक्स में एक अलग संदेश नजर आया। एरिजोना के अखबार कॉपर कोरियर (Copper Courier) की रिपोर्ट के मुताबिक, GoDaddy के सुरक्षा प्रमुख की ओर से इस संदेश में कहा गया था कि आपको यह ईमेल इसलिए मिला है क्योंकि आप कंपनी की ओर से हाल में किए गए फि‍शिंग परीक्षण में फेल हो गए हैं।

दरअसल, कंपनी ने अपने कर्मचारियों को लालच देते हुए एक ईमेल भेजा जिसमें क्रिसमस बोनस दिए जाने की बात कही थी। कर्मचारियों को लगा कि कंपनी ने दरियादिली दिखाई है और उन्‍होंने ईमेल के दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए अपनी व्‍यक्तिगत जानकारियां भेज दीं। बाद में GoDaddy की ओर से स्‍पष्‍ट किया गया कि असल में वह ईमेल वेबसाइट हैकरों से बचाने वाला एक कंप्यूटर सुरक्षा परीक्षण था ताकि कर्मचारी भविष्‍य में हैकरों की ऐसी फिशिंग कोशिशों या ट्रैप को नाकाम कर दें।

जैसे ही यह बात सोशल मीडिया में पहुंची कंपनी के इस तरीके की आलोचना होने लगी थी। ऐसे में जब कोरोना संकट के चलते लाखों लोगों की नौकरियां चली गईं कंपनी पर संवेदनहीन होने के आरोप लगने लगे। इसके बाद गो डैडी GoDaddy ने गुरुवार को उस ईमेल पर माफी मांगी जिसमें आर्थिक संकट के बीच कर्मचारियों को क्रिसमस बोनस का वादा किया गया था।

कंपनी की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि GoDaddy अपने प्लेटफॉर्मों की सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेती है। कंपनी समझती है कि कुछ कर्मचारी फ़िशिंग से परेशान थे इसलिए कंपनी ने जगरूकता के लिए यह कदम उठाया। चूंकि कर्मचारियों ने इस ईमेल को लेकर असंवेदनशील महसूस किया है जिसके लिए हमने माफी मांग ली है। यह खेल महज फि‍शिंग की घटनाओं से बचने के प्रयासों का परीक्षण था। हालांकि कंपनी ने यह भी कहा कि हमें और बेहतर करने की जरूरत है। साथ ही कर्मचारियों के प्रति अत्‍यधिक संवेदनशील होने की भी दरकार है।

उल्‍लेखनीय है कि हैकर जानकारियां चुराने के लिए ऐसी ही फि‍शिंग टेकनीक यानी तरीकों का इस्‍तेमाल करते हैं। उनके द्वारा ऐसे ही लुभावने ईमेल कर्मचारियों या कंप्‍यूटर यूजर्स को भेजे जाते हैं। ईमेल को देखने से ऐसा लगता है कि आपको जानने वाले ने ही इसको भेजा है। यूजर्स अक्‍सर जान-पहचान का ईमेल होने के भ्रम में हैकरों के बुने जाल में फंस जाते हैं। नतीजतन हैकर कंप्‍यूटर या वेबसाइटों के सर्वर में सेंध लगाकर सारी जानकारियां चुरा लेते हैं। हालांकि गो डैडी के इस टेस्‍ट ईमेल ने सोशल मीडिया पर हंगामा खड़ा बरपा दिया जिसके लिए उसे माफी मांगनी पड़ी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.