वाशिंगटन, प्रेट्र। ट्रंप प्रशासन ने साफ कह दिया है कि पाकिस्तान अपनी धरती पर पनाह लिए आतंकी संगठनों के खिलाफ अगर प्रभावी कार्रवाई नहीं करता है तो अमेरिका अपने तरीके से उनसे निपटेगा। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नौअर्ट ने यह बात कही है। इससे पहले विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अपनी भारत यात्रा के दौरान पाकिस्तान को आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कह गए हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका कई बार पाकिस्तान को अपनी अपेक्षा के बारे में बता चुका है कि वह आतंकी संगठनों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करे। अपने विदेशी दौरे में आखिरी पड़ाव जेनेवा पहुंचे विदेश मंत्री टिलरसन ने बताया कि अमेरिका ने हाल ही में आतंकी संगठनों को लेकर महत्वपूर्ण सूचनाएं पाकिस्तान से साझा की हैं। इससे उम्मीद है कि पाकिस्तान उस पर कार्य करेगा और नतीजे सामने आएंगे। पाकिस्तान एक संप्रभु राष्ट्र है लेकिन उसे यह पता होना चाहिए कि उसे क्या करना है। अंतरराष्ट्रीय बिरादरी उससे क्या अपेक्षा कर रही है। अगर आप अपेक्षा के अनुरूप कुछ नहीं कर रहे हैं तो हम अपने तरीके से रणनीति बनाएंगे और उसे अंजाम देंगे।

हाल के पाकिस्तान दौरे को बहुत अच्छा बताते हुए टिलरसन ने कहा, वहां के नेताओं के साथ विचारों का अच्छा आदान-प्रदान हुआ। उस दौरान 80 प्रतिशत बातें सुनीं और 20 प्रतिशत कहीं। पाकिस्तान के नेतृत्व को जानने का पहला मौका था, इसलिए उनकी बात को सुनना आवश्यक था। कम लेकिन स्पष्ट शब्दों में पाकिस्तान को अपेक्षाओं के बारे में बता दिया गया है। भविष्य में हम सूचनाओं का देन-लेन करेंगे और उद्देश्यों की प्राप्ति का पूरा प्रयास करेंगे।

विदेश मंत्री टिलरसन ने बताया कि प्रधानमंत्री अब्बासी समेत पाकिस्तान के पूरे नेतृत्व और सेना प्रमुख बाजवा से उनकी अच्छे माहौल में बात हुई। लेकिन सिर्फ बातचीत से कुछ नहीं होना है, जो बात हुई है उस पर काम करके भी दिखाना होगा। पाकिस्तानी नेतृत्व ने आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने का भरोसा दिया है।

यह भी पढ़ें: आतंकियों ने पुलिस स्टेशन और सीआरपीएफ शिविर पर किये आतंकी हमले

Posted By: Manish Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस