Move to Jagran APP

US वीजा घोटाला : गिरफ्तार भारतीय छात्रों के लिए 24/7 हॉटलाइन शुरू, तत्काल काउंसलर पहुंच की मांग

US visa scam, भारतीय दूतावास ने अमेरिकी अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए गए 129 भारतीय छात्रों की मदद के लिए 24/7 हॉटलाइन शुरू की है। वहीं, भारत ने अमेरिकी दूतावास को नोटिस जारी किया।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 01:05 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 03:00 PM (IST)
US वीजा घोटाला : गिरफ्तार भारतीय छात्रों के लिए 24/7 हॉटलाइन शुरू, तत्काल काउंसलर पहुंच की मांग
US वीजा घोटाला : गिरफ्तार भारतीय छात्रों के लिए 24/7 हॉटलाइन शुरू, तत्काल काउंसलर पहुंच की मांग

वॉशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका में 'पे एंड स्टे' यूनिवर्सिटी वीजा घोटाले में गिरफ्तार भारतीय छात्रों की मदद के लिए भारतीय दूतावास आगे आया है। भारतीय दूतावास ने अमेरिकी अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए गए 129 भारतीय छात्रों की मदद के लिए 24/7 हॉटलाइन शुरू की है। वीजा घोटाले में गिरफ्तार किए गए 130 विदेशी छात्रों में से 129 भारतीय हैं। इन छात्रों पर आरोप है कि इन्होंने अमेरिका में बसे रहने के लिए एक फर्जी यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया।

loksabha election banner

24 घंटे इन नंबरों पर उपलब्ध रहेंगे अधिकारी 
अधिकारियों ने बताया कि भारतीय दूतावास के दो वरिष्ठ अधिकारी दो नंबरों 202-322-1190 और 202-340-2590 पर 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा गिरफ्तार छात्र, उनके दोस्त और परिवार के सदस्य दूतावास से इन वेबसाइट- cons3.washington@mea.gov.in के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

मुश्किल में फंसे करीब 600 छात्र
'पे एंड स्टे' वीजा घोटाले से प्रभावित भारतीय छात्रों की मदद से संबंधित सभी मुद्दों से निपटने के लिए भारतीय दूतावास ने एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इस गिरोह का भंडाफोड़ होने के बाद कम से कम 600 छात्र मुसीबत में फंस गए हैं। अमेरिका के आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन विभाग ने गुरुवार को इस गिरोह का भंडाफोड़ किया था और 8 मुख्य आरोपियों समेत 130 विदेशी छात्रों को भी हिरासत में लिया था। इन सबकी गिरफ्तारी ग्रेटर डेट्रॉइट इलाके में फर्मिंगटन यूनिवर्सिटी से हुई। गौरतलब है कि गिरफ्तार भारतीय छात्रों के कुछ दोस्तों और उनके परिजनों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से ट्विटर पर मदद मांग रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट में कहा
इसपर विदेश मंत्रालय के प्रवक्त रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, 'हमें घटना की जानकारी है। हम वॉशिंगटन और अमेरिका में विभिन्न वाणिज्य दूतावास से और जानकारियां हासिल कर रहे हैं। घटना से प्रभावित भारतीय छात्रों की हरसंभव मदद के लिए अमेरिका में भारतीय दूतावास को सूचित किया जा चुका है।'

छात्रों को तत्काल काउंसलर पहुंच की मांग
वहीं, भारतीय छात्रों को हिरासत में लिए जाने के खिलाफ भारत ने शनिवार को अमेरिकी दूतावास को नोटिस जारी किया है और उनके लिए तत्काल काउंसलर पहुंच की मांग की। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत 'अमेरिका में फर्जी विश्वविद्यालय' में अपने नामांकन के संबंध में कई भारतीय छात्रों की हिरासत से उत्पन्न स्थिति का पता लगाने के लिए बारीकी से निगरानी कर रहा है और सक्रिय कदम उठा रहा है।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, 'हमें हिरासत में लिए गए भारतीय छात्रों की चिंता है। हमने तत्काल काउंसलर एसेस की आवश्यकता को दोहराया है।' मंत्रालय ने कहा, 'हमने अमेरिका से सभी छात्रों का विस्तृत विवरण और नियमित अपडेट साझा करने के लिए कहा है। साथ ही जल्द से जल्द उन्हें हिरासत से मुक्त करने और उनकी इच्छा के विरुद्ध निर्वासन का सहारा नहीं लेने का आग्रह किया है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.