वॉशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्पष्ट शब्दों में तुर्की को धमकी दी है। उन्होंने कहा कि अगर तुर्की और अमेरिका के बीच हुई बैठक का कोई भी समाधान नहीं निकलता है तो अकंरा को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। सीरिया में तुर्की हमले के बाद से अमेरिका काफी सख्त हो गया है। डोनाल्ड ट्रंप ने ये धमकी बुधवार को दी। मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका और तुर्की के बीच बैठक हुई है और अगर इस  बैठक का सकारात्मक परिणाम नहीं निकलता है तो तुर्की के लिए हितकर साबित नहीं होगा। 

पिछले दिनों रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया- तुर्की संघर्ष को लेकर संघर्ष विराम समाधान के लिए तुर्की के नेताओं को मॉस्कों  के लिए निमंत्रण दिया था। यह पहल इस दौरान हुई है जब अमेरिका समेत कई यूरोपीय देशों पर तुर्की पर प्रतिंबध लगा हुआ है। अमेरिका ने सीरिया से जैसे ही अपनी सेना हटाई वैसे ही तुर्की ने सैन्य हमला कर दिया। इस हमले  में दर्जनों लोग मारे जा चुके हैं जबकि 60 हजार लोग वहां से पलायन कर चुके हैं। 

अमेरिका ने सीरिया से अपनी सेना हटाने के बाद कहा था कि वह अनंत काल तक लड़ाई नहीं लड़ सकते हैं। वहीं तुर्की कुर्द लड़ाको के खिलाफ अपनी हिंसा रोकने का नाम नहीं ले रहा है। गौरतलब है कि कुर्द लड़ाकों का इस्तेमाल करके अमेरिका ने कई बार आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। ऐसे में जब तुर्की के तरफ से कुर्द लड़ाकों पर हमला किया जा रहा है तो ऐसे में ये अशांति का प्रतीक है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका की इस धमकी के बाद 311 भारतीयों को मेक्सिको ने भेजा वापस

यह भी पढ़ें: भारत की कमिटमेंट जलवायु परिवर्तन को लेकर कई देशों से ज्यादा और अलग: निर्मला सीतारमण

यह भी पढ़ें: तुर्की के बाद यरुशलम और ब्रसेल्स जाएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री पोंपियो, नेतन्याहू से करेंगे मुलाकात

 

Posted By: Pooja Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप