वाशिंगटन, एपी। अमेरिका के न्याय विभाग और आठ राज्यों ने मंगलवार को गूगल के विरुद्ध वर्जीनिया में एलेक्जेंड्रिया की फेडरल कोर्ट में एक अविश्वास याचिका दायर की है। आरोप लगाया है कि गूगल ने आनलाइन इकोसिस्टम पर प्रभुत्व स्थापित कर लिया है। इसने विज्ञापनदाताओं व उपभोक्ताओं को ही नहीं बल्कि अमेरिकी सरकार पर भी हानिकारक बोझ डाल दिया है।

सरकार ने शिकायत में आरोप लगाया कि गूगल अधिग्रहण के माध्यम से आनलाइन विज्ञापन बाजार में प्रतिद्वंद्वियों को बेअसर या खत्म करना चाहती है और विज्ञापनदाताओं को अपने उत्पादों का उपयोग करने के लिए प्रतियोगियों की पेशकशों का इस्तेमाल करना मुश्किल बना रही है।

अमेरिका के अटार्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने मंगलवार को प्रेसवार्ता में कहा है कि गूगल की इस तानाशाही ने मुक्त और निष्पक्ष बाजार पर खतरा पैदा कर दिया है। इसके साथ ही इससे उपभोक्ताओं के लिए कीमतें बढ़ा दी हैं। गारलैंड ने आरोप लगाया कि 15 वर्षों से गूगल गैर-प्रतियोगी आचरण कर रहा है।

Video: Google से हज़ारों लोगों की छुट्टी, Sundar Pichai ने किया नई नौकरी दिलाने में मदद का वादा | Layoff

न्याय विभाग के अलावा जिन आठ राज्यों ने मुकदमा दायर किया है उनमें कैलिफोर्निया, वर्जीनिया, कनेक्टिकट, कोलोराडो, न्यू जर्सी, न्यूयार्क, रोड आइलैंड और टेनेसी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- घने कोहरे वाले दिन 154% तक बढ़ेंगे, क्लाइमेट चेंज के चलते उत्तर भारत में बढ़ेगी मुश्किल

यह भी पढ़ें- Fact Check: धीरेंद्र शास्त्री को Z+ सिक्योरिटी दिए जाने का बीबीसी के ट्वीट का स्क्रीनशॉट फेक है

Edited By: Shashank Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट