वाशिंगटन, आइएएनएस। US Senators flout Trump Trial norms अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ ऐतिहासिक महाभियोग की सुनवाई सीनेट में सत्तारूढ़ रिपब्लिकन और विपक्षी डेमोक्रेट सदस्‍यों में आरोप प्रत्यारोप के बीच शुरू हो गई है। लेकिन, सात अमेरिकी सिनेटरों द्वारा महाभियोग की सुनवाई के नियमों को तोड़े जाने का मामला सामने आया है। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट में कहा गया है कि कम से कम सात अमेरिकी सिनेटर राष्‍ट्रपति ट्रंप के खिलाफ चल रही महाभियोग मामले की सुनवाई के दौरान एप्‍पल की घड़‍ियां पहनकर आए जो सीनेट की इस विशेष कार्यवाही का उल्‍लंघन है।

दरअसल, ऐसी सुनवाइयों के दौरान में इलेक्‍ट्रॉनिक सामग्रियों के पहनने पर पाबंदी है। सीनेट के कर्मचारियों द्वारा रोल कॉल में देखा गया कि रिपब्लिकन सिनेटर (Republican Senators) महाभियोग मामले की सुनवाई के दौरान एप्‍पल (Apple Watches) की घड़‍ियां पहनकर आए थे जबकि सीनेट लीडरशिप की ओर जारी गाइडलाइंस में इलेक्‍ट्रानिक सामानों को सदन में ले जाने की मनाही है। सीनेटरों को कार्यवाही में भाग लेने के लिए ऐसी सामग्रियों को क्‍लाक रूम में जमा कराना होता है।  

जैसा की पाया गया यूटा (Utah) के रिपब्लिकन सीनेटर (Republican Senators) माइक ली (Mike Lee), दक्षिण डकोटा (South Dakota) के जॉन थुन (John Thune), कंसास (Kansas) के जेरी मोरन (Jerry Moran), ओक्लाहोमा (Oklahoma) के जेम्स लैंकफोर्ड (James Lankford), टेक्सास (Texas) के जॉन कॉर्निन (John Cornyn) और साउथ कैरोलिना (South Carolina) के टिम स्कॉट (Tim Scott) ने सुनवाई के दौरान चेम्‍बर में एप्पल घड़ियां (Apple Watches) पहनी थीं। यही नहीं सीनेट की सत्‍ताधारी दल के नेता मिच मैककोनेल (Mitch McConnell) को भी स्‍मार्टवॉच के साथ देखा गया। 

उल्‍लेखनीय है कि सीनेट में महाभियोग की कार्यवाही शुरू होने से एक हफ्ते पहले डेमोक्रेट्स के बहुमत वाले निचले सदन में चल रही कार्यवाही को ऊपरी सदन में भेजने के पक्ष में सांसदों ने मतदान किया था। सीनेट में सुनवाई के पक्ष में चलाए 228 जबकि विपक्ष में 193 सांसदों ने मतदान किया था। सनद रहे कि सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है जहां से ट्रंप के पक्ष में फैसला आने की उम्‍मीद है। निचले सदन में डेमोक्रेट्स ने ट्रंप पर चुनावी फायदे के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाने का आरोप लगाया था और 18 दिसंबर को महाभियोग की प्रक्रिया शुरू की थी।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस