वाशिंगटन, प्रेट्र : अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका देते हुए संसद ने मेक्सिको सीमा पर उनके द्वारा लगाए गए आपातकाल को रद कर दिया। इससे संबंधित प्रस्ताव पर सीनेट में हुए मतदान में सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के दर्जन भर सांसदों ने विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया। अमेरिका की मेक्सिको से लगने वाली सीमा पर घुसपैठ की रोकथाम के लिए ट्रंप ने दीवार बनवाने की घोषणा की है। सैकड़ों किलोमीटर लंबी दीवार बनवाने में अरबों डॉलर की लागत आएगी। ट्रंप ने संसद के फैसले को निष्प्रभावी करने के लिए वीटो के इस्तेमाल का संदेश दिया है।

गुरुवार को सीनेट में आए प्रस्ताव पर 12 रिपब्लिकन सांसदों ने राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ मतदान किया। प्रस्ताव 59-41 के बहुमत से स्वीकार कर लिया गया। इससे संसद को दरकिनार करके मेक्सिको सीमा पर दीवार बनवाने की राष्ट्रपति ट्रंप की कोशिश पर रोक लगने की संभावना है। इससे पहले फरवरी में डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाली प्रतिनिधि सभा में ट्रंप के की घोषणा से नाइत्तेफाकी जताई जा चुकी है। प्रतिनिधि सभा अमेरिकी संसद का दूसरा सदन है। सीनेट में डेमोक्रेट सांसदों के प्रस्ताव के समर्थन में रिपब्लिकन सांसदों ने कहा, मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रपति अपने अधिकारों का बेजा इस्तेमाल कर रहे हैं।

ऐसा वह संसद की आपत्ति के बावजूद कर रहे हैं। इसलिए राष्ट्रपति की घोषणा को निष्प्रभावी करने का काम कर रहे हैं। लेकिन मतदान के तुरंत बाद ट्रंप ने ट्वीट कर कहा- वीटो। मतलब साफ है कि ट्रंप दीवार बनवाने के लिए संसद को भी किनारे कर देंगे। इसके लिए वह अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करके वीटो का इस्तेमाल करेंगे और मेक्सिको सीमा पर दीवार बनवाएंगे। प्रतिक्रिया में ट्रंप ने मतदान के निष्कर्ष की आलोचना की। कहा- वह अपराधियों, नशीले पदार्थो के तस्करों और घुसपैठियों के लिए सीमा को खुला नहीं रख सकते।

 

Posted By: Sachin Bajpai

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप