वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा नामित विदेश मंत्री माइक पोंपियो को संसदीय समिति में मामूली अंतर से मंजूरी मिल गई। एक प्रमुख रिपब्लिकन सांसद के अंतिम समय में समर्थन करने से ऐसा हो पाया। इस तरह सीआइए के निदेशक के अमेरिका का नया विदेश मंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया।

पोंपियो के नामांकन को अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट की मंजूरी के लिए भेजा गया है। सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद वह विदेश मंत्री के तौर पर रेक्स टिलरसन का स्थान लेंगे। टिलरसन को पिछले महीने ट्रंप ने बर्खास्त कर दिया था। मंगलवार को सीनेट की विदेश मामलों की समिति में पोंपियो को नौ के मुकाबले 11 वोट मिले। समिति में शामिल सभी रिपब्लिकन सीनेटरों के अलावा डेमोक्रेटिक पार्टी के सीनेटर क्रिस कूंस ने भी पोंपिये के पक्ष में वोट किया। समिति के अध्यक्ष सीनेटर बॉब कॉरकर ने पोंपियो का समर्थन करने पर कूंस की तारीफ की।

इससे पहले रिपब्लिकन सीनेटर रैंड पॉल ने पोंपियो का विरोध करने की घोषणा की थी। लेकिन समिति की बैठक से पहले उन्होंने अपना फैसला बदलने की घोषणा की। पोंपियो के अहम मसलों पर राष्ट्रपति ट्रंप से सहमत होने का आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने फैसला बदला।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021