Move to Jagran APP

अमेरिका का दावा- सीरिया में ड्रोन हमले में मारा गया अलकायदा का सीनियर नेता अब्दुल हामिद

दक्षिण सीरिया में अमेरिकी चौकी पर किए गए हमले के दो दिन बाद यह अमेरिका की ओर से हमला किया गया। हालांकि रिग्सबी ने यह नहीं कहा कि अमेरिका का ड्रोन हमला उसी कार्रवाई का जवाब था या नहीं।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 05:54 AM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 07:05 AM (IST)
अमेरिका का दावा- सीरिया में ड्रोन हमले में मारा गया  अलकायदा का सीनियर नेता अब्दुल हामिद
अमेरिका का दावा- सीरिया में ड्रोन हमले में मारा गया सीनियर अलकायदा नेता

वाशिंगटन, रायटर।  अमेरिका की सेना ने उत्तर पश्चिम सीरिया में हवाई हमला (Air Strike) किया जिसमें सीनियर अलकायदा नेता अब्दुल हामिद अल-मटर (Abdul Hamid al-Matar) मारा गया। सेंट्रल कमांड (CENTCOM) के प्रवक्ता मेजर जान रिग्सबी (John Rigsbee) ने स्थानीय समयानुसार शुक्रवार को यह जानकारी दी।  रिग्सबी ने बताया कि MQ-9 एयरक्राफ्ट के जरिए किए गए इस हवाई हमले में आम नागरिकों को नुकसान नहीं हुआ है।

loksabha election banner

अमेरिका के लिए लगातार खतरा बना हुआ है अलकायदा

मेजर ने कहा कि अमेरिका और इसके पार्टनरों के लिए अलकायदा लगातार खतरा बना हुआ है। आतंकी संगठन सीरिया को सुरक्षित पनाहगाह के तौर पर इस्तेमाल करता है और यहां से ही आतंकी गतिविधियों की योजना बना अंजाम देता है।अमेरिका के सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। अमेरिकी आर्मी मेजर जान रिग्सबी ( John Rigsbee) ने लिखित बयान में कहा, ' इस अलकायदा नेता के मारे जाने से आतंकी संगठन के वैश्विक हमले की योजना पर पानी फिर जाएगा अब ये अमेरिकी नागरिकों, हमारे पार्टनरों व निर्दोष लोगों को सताने व उनपर हमला करने से डरेंगे।' दक्षिण सीरिया में अमेरिकी चौकी पर किए गए हमले के दो दिन बाद यह अमेरिका की ओर से हमला किया गया।  हालांकि रिग्सबी ने यह नहीं कहा कि अमेरिका का ड्रोन हमला उसी कार्रवाई का जवाब था या नहीं। 

पिछले माह भी हवाई हमले में ढेर हुआ था अलकायदा नेता

पिछले माह 20 सितंबर को अमेरिका ने एक हवाई हमले में अलकायदा नेता सलीम अबू-अहमद (Salim Abu-Ahmad) को मारा गिराया था। सीरिया के इदलिब शहर में यह हमला हुआ था। सलीम अल-कायदा के लिए योजना बनाने और फंडिंग का इंतजाम करने के लिए जिम्मेदार था। इसके अलावा वो अलग-अलग क्षेत्रों पर हमले की मंजूरी भी देता था। अब तक अमेरिका इस तरह से कई बार अल-कायदा के आतंकियों और इस्लामिक स्टेट के आतंकी बकर अल-बगदादी (Abu Bakar Al-Baghdadi) को निशाना बना चुका है। दरअसल बगदादी पूर्वी सीरिया से भागकर इदलिब आ गया था और यहीं छिपा हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.