Move to Jagran APP

ईरान के अंतरिक मंत्री पर मानवाधिकार हनन करने का आरोप, यूएस ने लिया एक्शन

यूएस ने ईरान के आंतरिक मंत्री अब्दोलरेज़ा रहमानी फ़ाज़ली (Abdolreza Rahmani Fazli)पर मानवाधिकार के हनन आरोप लगाया है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 09:47 AM (IST)
ईरान के अंतरिक मंत्री पर मानवाधिकार हनन करने का आरोप, यूएस ने लिया एक्शन
ईरान के अंतरिक मंत्री पर मानवाधिकार हनन करने का आरोप, यूएस ने लिया एक्शन

वॉशिंगटन, एएनआइ। ईरान और अमेरिका के बीच किसी ना किसी विषय को लेकर हमेशा तनाव बना रहता है। अब अमेरिका ने ईरान को नए मुद्दे पर घेर लिया है। यूएस ने ईरान के आंतरिक मंत्री अब्दोलरेज़ा रहमानी फ़ाज़ली(Abdolreza Rahmani Fazli) पर मानवाधिकार के हनन आरोप लगाया है। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग(US Treasury Department) ने बुधवार को बताया कि यूएस ने अब्दोलरेज़ा रहमानी फ़ाज़ली को ईरानियों के खिलाफ गंभीर मानवधिकार हनन करने के आरोप में प्रतिबंध कर दिया है।  

loksabha election banner

 ट्रेजरी के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (U.S. Department of the Treasury's Office of Foreign Assets Control) ने ईरान के अंतरिक मंत्री के खिलाफ ईरानियों के खिलाफ गंभीर मानवधिकार हनन करने पर एक्शन लिया है। यह जानकारी ईरान के कानून प्रवर्तन बल (iran Law Enforcement Forces) के सात वरिष्ठ अधिकारियोंऔर ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (Iran Islamic Revolutionary GuardCorps) के प्रांतीय कमांडर ने भी अपनी प्रेस रिलीज में जारी की है। 

ट्रेजरी के सचिव स्टीवन टी. मेनुचिन (Treasury Secretary Steven T. Mnuchin) ने बताया कि ईरानी लोगों पर दवाब बनाया जाता है यहीं नहीं उन्हें शांतिपूर्वक प्रोटेस्ट के दौरान उन पर फिजिकल और साइकोलोजिकल दवाब बनाया जाता है। 

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री, माइक पोम्पिओ ने कहा कि उनका मानना है कि रहमानी फ़ाज़ली वह व्यक्ति हैं, जिन्होंने नवंबर 2019 में ईरान के अंदर शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर ईरानी पुलिस बलों को घातक बल का इस्तेमाल करने के लिए अधिकृत करने के आदेश दिए थे। विदेश मंत्री यही नहीं रुके उन्होंने कहा कि उनके आदेश के चलते ईरानी नागरिकों की जान चला गई। ऐसे में ईरान में मारे लोगों को न्याय मिलना चाहिए।

बता दें कि इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना संकट से जूझ रही है। इसी बीच अमेरिका और ईरान का भी तनाव भी बना हुआ। इससे पहले कई विषय को लेकर दोनों देशों में तनाव बना है। फिलहाल यूएस की तरफ नए विषय पर अब ईरान के मंत्री के खिलाफ दवाब बनता दिख रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.