Move to Jagran APP

कोरोना महामारी से चिंतित हुए राष्‍ट्रपति ट्रंप, कहा- अगले हफ्तों में होगी सर्वाधिक मौतें

अमेरिका में कोरोना महामारी के प्रसार से ट्रंप प्रशासन बेहद चिंतित है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वायरस से सबसे अधिक मौतें हो सकती है

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 08:52 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 08:52 AM (IST)
कोरोना महामारी से चिंतित हुए राष्‍ट्रपति ट्रंप, कहा- अगले हफ्तों में होगी सर्वाधिक मौतें
कोरोना महामारी से चिंतित हुए राष्‍ट्रपति ट्रंप, कहा- अगले हफ्तों में होगी सर्वाधिक मौतें

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में कोरोना महामारी के प्रसार से ट्रंप प्रशासन बेहद चिंतित है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वायरस से सबसे अधिक मौतें हो सकती है। अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 301,902 के पार पहुंच गई है। हालांकि, इस चिंता के बीच उन्‍होंने कहा कि इन मौतों को रोका जा सकता है, यदि लोग इसे रोकने के लिए कदम उठाए। उनका इशारा सोशल डिस्‍टेंसिंग की ओर है। ट्रंप पहले भी कह चुके हैं कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग ही मात्र एक उपचार है।

loksabha election banner

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा सोशल डिस्‍टेंसिंग का हमने पालन किया है

व्हाइट हाउस में राट्रपति ट्रंप के साथ उपराष्ट्रपति माइक पेंस भी मौजूद रहे। उन्‍होंने भी कहा कि अमेरिकी लोगों के लिए एक मुश्किल सप्‍ताह होगा। पेंस ने अमेरिकी नागरिकों से कोरोना संक्रमण की संख्या वृद्धि से हतोत्साहित नहीं होने का आग्रह किया। उन्‍होंनं कहा कि सोशल डिस्‍टेंसिंग का हमने पालन किया है। इसके चलते कोरोना के प्रसार पर प्रभाव पड़ा है। उन्‍होंने आगे कहा कि लेकिन इससे हुए नुकसान को खारिज नहीं किया जा सकता है।

कोरोना संक्रमण के 300,915 मामलों की पुष्टि 

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 300,915 मामलों की पुष्टि की है। कोरोना महामारी से अब तक 8,162 मौतें हो चुकी हैं। कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस के टास्क फोर्स ने अगले दो महीनों में अमेरिका में 100,000 से 200,000 लोगों की मौत का अनुमान लगाया है। हालांकि,  टास्क फोर्स के अधिकारी सोशल डिस्‍टेंसिंग के उपायों को सख्‍ती से लागू करके इस तरह के डरावने परिदृश्य से बचने की उम्मीद कर रहे हैं। शनिवार तक अमेरिका के 40 से अधिक राज्‍यों ने अपने यहां आपदा की घोषणा कर रखी है। 

एक सप्‍ताह बाद कोरोना का वक्र नीचे खिसकना शुरू हो जाएगा

इस बीच न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने संवाददाताओं से कहा कि एक सप्‍ताह बाद कोरोना का वक्र नीचे खिसकना शुरू हो जाएगा। यानी कोरोना के प्रसार में गिरावट आएगी। उन्‍होंने कहा क‍ि राज्‍य में कोरोना महामारी की स्थिति बेहद खराब है। राज्‍य में हम कोराना प्रसार को रोकना चाह रहे हैं, लेकिन हालात बेकाबू हो गया।  

 इटली में हालात सुधरने के संकेत

कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा मौतें इटली में हुई हैं। लेकिन ताजा आंकड़ों से इटली में हालात सुधरने के संकेत मिले हैं। देश में पहली बार आइसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या में कमी आई है। शनिवार को मृतकों की संख्या में भी कमी आई और यह मात्र 681 रही। इससे पहले 23 मार्च को सबसे कम 601 लोगों की मौत हुई थी। इटली में अब तक 15 हजार से ज्यादा मौत हो चुकी हैं। इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के मुताबिक संक्रमित लोगों की संख्या भले ही एक लाख 19 हजार से बढ़कर एक लाख 24 हजार हो गई है, लेकिन पहली बार आइसीयू में मरीजों की संख्या में कमी आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.