Move to Jagran APP

अमेरिकी अधिकारी के उलट बोले ट्रंप, उ.कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थलों को खत्म करना शुरू किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया अपने सभी परमाणु परीक्षण स्थलों को खत्म करने पर काम कर रहा है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 08:11 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 08:50 AM (IST)
अमेरिकी अधिकारी के उलट बोले ट्रंप, उ.कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थलों को खत्म करना शुरू किया
अमेरिकी अधिकारी के उलट बोले ट्रंप, उ.कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थलों को खत्म करना शुरू किया

वाशिंगटन (रॉयटर)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया अपने सभी परमाणु परीक्षण स्थलों को खत्म करने पर काम कर रहा है। हालांकि अमेरिका की ही नार्थ इंडिया मॉनीटरिंग ग्रुप 38 नार्थ ने अपने विश्लेषण में कहा है कि पिछले सप्ताह के आखिर तक इस दिशा में उत्तर कोरिया ने कोई कार्यवाही शुरू नहीं की थी।

prime article banner

व्हाइट हाउस में कैबिनेट की बैठक में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने मिसाइलों को इन सभी जगहों पर भेजना बंद कर दिया है। बैलिस्टक मिसाइलें भी यहां भेजनी बंद कर दी गई हैं। ट्रंप का कहना था कि कोरिया ने अपनी एक ऐसी ही साइट को खुद ही खत्म कर दिया था। राष्ट्रपति का कहना था कि सभी चार साइटों को कोरिया खत्म करने की तरफ काम कर रहा है और यह प्रक्रिया पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण होने तक जारी रहेगी।

गौरतलब है कि बुधवार को रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने भी कहा था कि कोरिया के निरस्त्रीकरण कार्यक्रम के बारे में उनके पास कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने माना था कि 12 जून को उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के साथ सिंगापुर वार्ता में जो करार हुआ था उस पर अभी काम शुरू नहीं हो सका है। गुरुवार की बैठक में वह ट्रंप के बगल में बैठे थे। उत्तर कोरिया ने अपने सभी परमाणु कार्यक्रम बंद करने का वायदा ट्रंप से किया था। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने आशंका जताई है कि वह अपने कदम वापस भी खींच सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.