Move to Jagran APP

US President Election 2020 : सोशल मीडिया पर ट्रंप बनाम बिडेन, जानें कौन है भारी

फेसबुक पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड के कैपेंन अकाउंट को 2 करोड़ 80 लाख लोग फॉलो करते हैं। बिडेन के कैपेंन अकाउंट को 20 लाख लोग फॉलो करते हैं।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 01:53 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 01:53 PM (IST)
US President Election 2020 : सोशल मीडिया पर ट्रंप बनाम बिडेन, जानें कौन है भारी
US President Election 2020 : सोशल मीडिया पर ट्रंप बनाम बिडेन, जानें कौन है भारी

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन का चुनावी कैंपेन जोरो पर है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण भीड़ जुटाना संभव नहीं है, ऐसे में समर्थकों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का किरदार काफी अहम हो गया है। दोनों उम्मीदवार सोशल मीडिया पर कैंपेन चला भी रहे हैं। तो आइए जानते हैं सोशल मीडिया पर कौन किसपर भारी है।  

loksabha election banner

फेसबुक पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड के कैपेंन अकाउंट को 2 करोड़ 80 लाख लोग फॉलो करते हैं। ट्रंप औसतन दिन में 14 पोस्ट करते हैं। डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, जो बिडेन के कैपेंन अकाउंट  को 20 लाख लोग फॉलो करते हैं और वे ट्रंप से आधा पोस्ट करते हैं। अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर भी कुछ इसी तरह के आंकड़े हैं।ट्विटर पर ट्रंप के आठ करोड़ 24 लाख फॉलोअर्स हैं और बिडेन के छह करोड़ चार लाख फॉलोअर्स हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी 'डिजिटल आर्मी बनाने के लिए सालों मेहनत की है। उनके फॉलोअर्स  प्रतिदिन सैकड़ों बार उनके कैंपेन मैसेज रीट्वीट करते हैं। ट्रंप गूगल और यूट्यूब विज्ञापन पर बिडेन से लगभग 3:1 की अनुपात से आगे हैं।

डीजिटल मीडिया पर ज्यादा समर्थक होने से ट्रंप को मिलता है फायदा

समाचार एजेंसी एपी के ट्रंप अपने पुन:निर्वाचन को लेकर काफी बाधाओं का सामना कर रहे हैं, ऐसे में डीजिटल मीडिया पर ज्यादा समर्थक होने का उनको काफी फायदा मिलता है। इससे उन्हें समर्थकों के साथ जुड़ने और संदेश को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।  बिडेन और उनके सहयोगी सोशल मीडिया पर प्रभावी दिखने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं।

जून में फेसबुक विज्ञापन पर बिडेन ने ट्रंप से ज्यादा पैसा खर्च किया

पहली बार, जून में फेसबुक विज्ञापन पर बिडेन ने ट्रंप से ज्यादा पैसा खर्च किया। इस दौरान उन्होंने ट्रंप से दोगुना पैसे का इस्तेमाल किया। उनका कैंपेन इंटाग्राम सपोर्टस को अपने साथ वर्चुआल फंडरेजर के लिए जोड़ रहा है। और यह टिकटॉक पर सैकड़ों किशोरों को जुटाने की कोशिश कर रहा है। गौरतलब है कि इन्होंने ट्रंप की हाल की ओक्लाहोमा रैली को फ्लॉप कराने का श्रेय लिया था।  

बिडेन और ट्रंप के बीच अभी बहुत अलग चुनौतियां

2016 के अभियान के दौरान डेमोक्रेटिक सुपर पीएसी प्रायोरिटीज यूएसए के लिए लिब्रल डिजिटल फर्म टार्गेट की संस्थापक और पूर्व डिजिटल निदेशक तारा मैकगोवन ने कहा कि पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन और ट्रंप के बीच अभी बहुत अलग चुनौतियां हैं। ट्रंप को अपने आधार को रखने की आवश्यकता है और बिडेन को अपने आपको परिभाषित करने  और नए मतदाताओं, और संभावित समर्थकों से जुड़ने की आवश्यकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.