Move to Jagran APP

COVID-19 vaccine: बाइडन का ऐलान सभी अमेरिकी नागरिकों को मिलेगा टीका, फौसी ही रहेंगे हमारे प्रमुख सलाहकार

अमेरिका के नवनिर्वाति राष्‍ट्रपति ने सार्वजनिक रूप से ऐलान किया कि कोरोना महामारी की वैक्‍सीन प्रत्‍येक अमेरिकी नागरिक को सुलभ होगी। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि वह एंथोनी फौसी को कोरोना महामरी के शीर्ष सलाहकार के पद से नहीं हटाएंगे।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 10:48 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 12:56 PM (IST)
COVID-19 vaccine: बाइडन का ऐलान सभी अमेरिकी नागरिकों को मिलेगा टीका, फौसी ही रहेंगे हमारे प्रमुख सलाहकार
अमेरिका के नवनिर्वाति राष्‍ट्रपति जो बाइडन की फाइल फोटो। स्रोत- दैनिक जागरण।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के नवनिर्वाति राष्‍ट्रपति ने सार्वजनिक रूप से ऐलान किया कि कोरोना महामारी की वैक्‍सीन प्रत्‍येक अमेरिकी नागरिक को सुलभ होगी। उन्‍होंने कहा कि वह प्रत्‍येक नागरिक को कोरोना का टीका लगवाएंगे। बाइडन ने कहा कि अगले महीने राष्‍ट्रपति पद का शपथ लेने के बाद भी एंथोनी फौसी को कोरोना महामरी के शीर्ष सलाहकार के पद से नहीं हटाएंगे। वह अपने पद पर विराजमान रहेंगे। इसके पूर्व नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शस डिसीज के निदेशक और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोनो वायरस टास्क फोर्स के एक सदस्य फौसी ने महामारी को लेकर बाइडन की टीम के साथ मुलाकात की।

loksabha election banner

यह उम्‍मीद की जा रही थी कि बाइडन प्रशासन में एंथोनी फौसी को हटाया जा सकता है। फौसी की कोरोना वायरस टास्‍क फोर्स की जिम्‍मेदारी को यथावत रखकर बाइडन ने यह संदेश दिया है कि वह भेदभाव की भावना से नहीं काम करेंगे। अमेरिका में उप राष्‍ट्रपति के लिए निर्वाचित कमला हैरिस के साथ साक्षात्‍कार में बाइडन ने 908 अरब डॉलर के बिल को पार‍ित करने के लिए कांग्रेस से आग्रह किया है। उन्‍होंने कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान राहत प्रदान करने के लिए एक शुरुआत के रूप में देखा जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि लोगों के अंदर कोरोना वायरस का भय है। वह दर्द में हैं।

कोरोना महामारी से निपटने के लिए बाइडन के सलाहकार बोर्ड के सह अध्‍यक्ष मार्सेला नुनेज स्मिथ प्रशासन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में नए वैक्‍सीन के लाखों खुराक वितरित करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र और कॉरपोरेट क्षेत्र मिलकर काम करेंगे। वैक्‍सीन वितरण में दोनों की अहम भूमिका होगी। अमेरिका के एक अमीर व्‍यवसायी जिस्‍म इस ऑपरेशन में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.