Move to Jagran APP

ट्रंप ने बच्चों को परिवार से अलग करने का किया बचाव

यदि किसी अभिभावक को जेल भेजा जाता है या वह अवैध रूप से अमेरिकी सीमा में प्रवेश करता है, तो उसका बच्चा उससे ले लिया जाएगा।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 07:49 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 07:49 PM (IST)
ट्रंप ने बच्चों को परिवार से अलग करने का किया बचाव
ट्रंप ने बच्चों को परिवार से अलग करने का किया बचाव

वाशिंगटन, आइएएनएस। मैक्सिको से लगती सीमा पर प्रवासी बच्चों को उनके माता-पिता से अलग करने के तेज होते विरोध के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी नीति का समर्थन किया है। एक वाणिज्यिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अवैध आव्रजन रोकने का यह एकमात्र तरीका है। यदि किसी अभिभावक को जेल भेजा जाता है या वह अवैध रूप से अमेरिकी सीमा में प्रवेश करता है, तो उसका बच्चा उससे ले लिया जाएगा।

loksabha election banner

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं नहीं चाहता कि किसी बच्चे को उसके मां-बाप से अलग किया जाए, लेकिन यदि गैरकानूनी रूप से आने के लिए किसी पर मुकदमा चलाया जाता है, तो क्या होना चाहिए? उससे बच्चा ले लिया जाना चाहिए। मैं खुद इसके पक्ष में नहीं हूं। हालांकि, हमारे पास कोई दूसरा रास्ता नहीं है।

उन्होंने कहा कि सीमा संकट के समाधान के लिए अधिकारियों को अवैध प्रवासियों को गिरफ्तार करने और उन्हें देश से निकाल देने के लिए कहा गया है। अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर इस साल पांच मई से नौ जून के बीच 2,206 अभिभावकों से 2,342 बच्चों को अलग किया जा चुका है।

प्रौद्योगिकी कंपनियों ने की कानून वापस लेने की मांग

अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर बच्चों को मां-बाप से अलग करने की नीति का विरोध बढ़ता जा रहा है। बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने राष्ट्रपति ट्रंप से यह कानून वापस लेने की मांग की है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि इस समस्या का और मानवीय समाधान निकाला जाना चाहिए। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कहा कि यह कानून और कुछ नहीं सिर्फ क्रूर और निंदनीय है। माइक्रोसॉफ्ट बदलाव के पक्ष में खड़ा है। उन्होंने कहा कि हम बच्चों को मां-बाप से अलग करने की किसी परियोजना में सरकार के साथ मिलकर काम नहीं कर रहे हैं। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि बच्चों को इस तरह से अलग करना अमानवीय है और इसे रोकने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.