वाशिंगटन पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले वे अपनी संपत्ति का आंकड़ा लोगों के सामने उजागर कर देंगे। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नवंबर 2020 में होना है। उन्होंने कहा ' चुनाव से कुछ समय पूर्व मैं अपनी संपत्ति का पूरा आंकड़ा लोगों के सामने पेश कर दूंगा।' 

माइक पेंस के आयरलैंड यात्रा के बाद उठे सवाल
ट्रंप ने ये बात व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कही। उनकी यह टिप्पणी सरकार द्वारा उनके परिवार की संपत्तियों पर किए गए खर्च की जांच के बाद आई है। गौरतलब है कि देश में हाल ही में हितों के टकराव का मामला यह जानकारी सामने आने के बाद उठा है कि उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने आयरलैंड में ट्रंप इंटरनेशनल गोल्फ लिंक और होटल में दो रातें गुजारी थीं।

पूरे संपत्ति का खुलासा कर दूंगा
ट्रंप ने इस दौरान कहा ' मैं इस दौरान अपने पूरे संपत्ति का खुलासा कर दूंगा और आप इस बाद हैरान रह जाएंगे। आप इसलिए हैरान रह जाएंगे क्योंकि आप जैसा सोचते हैं उससे बहुत ज्यादा मेरे पास संपत्ति है।' ट्रंप साल भर में कितना टैक्स भरते हैं उन्होंने इसका खुलासा नहीं किया है। इससे पहले उनके देश के पूर्व राष्ट्रपतियों ने हमेशा इसका खुलासा किया है।   

आप मुझसे कुछ भी जोड़कर देखते हैं
उन्होंने कहा ' हो क्या रहा है कि हर बार जब आप किसी व्यक्ति को 500 मील की दूरी पर एक हवाई जहाज से उतरते हुए देखते हैं तो उसे आप उसे मुझसे जोड़कर देखते हैं। माइक पेंस इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं। उन्होंने मुझे वास्तव में बताया था कि वह कई साल पहले वहीं पर रहते थे। मैंने उसे साल भर पहले ही खरीदा है।' 

क्यों उठी जांच की मांग
बहरहाल पेंस ने जहां आयोजन और बैठकें की थीं वह स्थान होटल से 290 किलोमीटर दूर है। इस मामले से कुछ दिन पहले ट्रंप ने फ्रांस में जी 7 की बैठक के दौरान सुझाव दिया था कि अगली शिखर वार्ता ट्रंप नेशनल दोराई रिजॉर्ट्स, मियामी में कराई जाए। इसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने घोषणा की थी कि वे राष्ट्रपति द्वारा सरकारी काम के लिए अपने होटलों, रिजॉर्ट्स के प्रमोशन की जांच कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें: U.S. Presidential Election: हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड राष्ट्रपति उम्मीदवारी की तीसरी बहस से बाहर

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- कम हुआ भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव, अगर दोनों देश चाहें तो...

 

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस