वाशिंगटन,एएनआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि वह जल्द ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों एशियाई देशों के बीच पिछले कुछ दिनों में तनाव कम हुआ है। 

हाउडी मोदी कार्यक्रम में मोदी और ट्रंप की मुलाकात
ह्यूस्टन में 22 सितंबर को हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी के साथ ट्रंप से मुलाकात होगी। इस दौरान ट्रंप भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करेंगे। हालांकि, इमरान खान से उनकी मुलाकात कब और कहां होगी इसकी जानकारी नहीं है। ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा, 'मैं प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करूंगा और मैं भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के साथ बैठक करूंगा।'

इस दौरान हो सकती है ट्रंप और इमरान की मुलाकात
ट्रंप के कार्यक्रम के अनुसार, वह इस महीने के अंत में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र (UNGA) के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात कर सकते थे। हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों की रिकॉर्ड भीड़ को संबोधित करने के बाद वो ओहियो जाएंगे। यहां से संयुक्त राष्ट्र के वार्षिक महासभा सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरेंगे।

ट्रंप ने कहा कम हो रहा तनाव
कश्मीर का उल्लेख किए बिना, ट्रंप ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव लगातार कम हो रहा है। गौरतलब  5 अगस्त को भारत सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर के अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। पाकिस्तान में इसे लेकर काफी बौखलाहट है।  भारत ने उसे अब-तक करारा जवाब दिया है। पाकिस्तान ने इसी बौखलाहट में भारत से राजनयिक संबंध खत्म कर लिया। पाकिस्तान लगातार कश्मीर को वैश्विक मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहा, लेकिन वो इसमें असफल रहा है। भारत ने साफ कह दिया है कि अनुच्छेद 370 पर फैसला उसका आंतरिक मामला है।

यह भी पढ़ें: इमरान को करारा तमाचा, ह्यूस्टन में भारतीयों की रैली में मोदी के साथ दिखेंगे ट्रंप

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप