Move to Jagran APP

कोरोना के खतरे के बीच अमेरिका की अलबामा प्रतिनिधि सभा ने नमस्‍ते को अपनाने से किया इनकार

कोरोना की दहशत के चलते जहां दुनिया में लोग हाथ मिलाने से परहेज कर रहे हैं वहीं अमेरिका की अलबामा प्रतिनिधि सभा ने नमस्ते पर रोक लगा दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 04:35 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 05:13 PM (IST)
कोरोना के खतरे के बीच अमेरिका की अलबामा प्रतिनिधि सभा ने नमस्‍ते को अपनाने से किया इनकार
कोरोना के खतरे के बीच अमेरिका की अलबामा प्रतिनिधि सभा ने नमस्‍ते को अपनाने से किया इनकार

वाशिंगटन, एजेंसियां। एक ओर कोरोना वायरस की दहशत के चलते जहां दुनिया में लोग हाथ मिलाने से परहेज कर रहे हैं और अभिवादन की भारतीय परंपरा 'नमस्ते' को अपना रहे हैं वहीं अमेरिका की अलबामा प्रतिनिधि सभा ने 'नमस्ते' पर रोक लगा दी है। हालांकि अलबामा प्रतिनिधि सभा ने योग से दशकों पुराना प्रतिबंध हटाने के पक्ष में मतदान किया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, महीनों तक गहन चर्चा के बाद उक्‍त फैसले लिए गए हैं। 

loksabha election banner

हालांकि अभी बीते गुरुवार को ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर को व्हाइट हाउस में पारंपरिक भारतीय अभिवादन नमस्ते कहा था। दोनों नेताओं ने माना था कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यह जरूरी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयान में कहा था कि हमने और आयरलैंड के पीएम ने आज हाथ नहीं मिलाया। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने यह भी कहा था कि नमस्‍ते करना अभ‍िवादन का काफी आसान तरीका है। 

इधर, कोरोना के प्रकोप को देखते हुए अमेरिका ने यूरोपीय देशों पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों में ब्रिटेन और आयरलैंड का नाम भी जोड़ दिया है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने शनिवार को कोरोनावायरस पर ह्वाइट हाउस में टास्क फोर्स की एक बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। यात्रा प्रतिबंध सोमवार को रात से लागू हो जाएगा। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कोरोनावायरस का टेस्ट निगेटिव आया है। उन्हें किसी भी तरह का संक्रमण नहीं है। वह पूरी तरह स्वस्थ हैं। 

ट्रंप ने स्थानीय समयानुसार शुक्रवार रात को टेस्ट कराया था। 24 घंटे के भीतर ही उनकी टेस्ट रिपोर्ट आ गई, जो निगेटिव है। ह्वाइट हाउस के चिकित्सक ने यह जानकारी दी है। बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने टेस्ट करा लिया है और एक या दो दिन में जांच रिपोर्ट आ जाएगी। राष्ट्रपति ट्रंप के चिकित्सक डॉ. सीन कॉनले ने बताया, 'राष्ट्रपति के साथ हुई गहन चर्चा के बाद उनका टेस्ट कराया गया। रिपोर्ट शनिवार शाम को मिली, जो कि निगेटिव है। ट्रंप पूरी तरह स्वस्थ हैं।' 

डॉ. कॉनले ने कहा, 'ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल के साथ रात का भोजन करने के एक सप्ताह बाद हुए टेस्ट में राष्ट्रपति ट्रंप की रिपोर्ट में कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले हैं।' दरअसल, पिछले सप्ताह ट्रंप फ्लोरिडा के एक रिजॉर्ट में ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो और उनके प्रेस सेक्रेटरी फैबियो वाजेनगार्टन से मिले थे। ब्राजील लौटने के बाद वाजेनगार्टन का टेस्ट पॉजिटिव आया था, जबकि बोलसोनारो का टेस्ट निगेटिव आया था। इसी के बाद कोरोना जांच नहीं कराने को लेकर ट्रंप अमेरिकी मीडिया के निशाने पर थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.