Move to Jagran APP

डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका के रक्षा बजट में की भारी बढ़ोतरी, प्रस्तावित किए 52 लाख करोड़ रुपये

चीन और रूस से मिल रही चुनौतियों के मद्देनजर ट्रंप ने अपनी सेना के आधुनिकीकरण को लेकर कमर कस ली है। उन्‍होंने रक्षा क्षेत्र को 52 लाख करोड़ रुपये देने का प्रस्‍ताव किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 09:21 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 09:21 PM (IST)
डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका के रक्षा बजट में की भारी बढ़ोतरी, प्रस्तावित किए 52 लाख करोड़ रुपये
डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका के रक्षा बजट में की भारी बढ़ोतरी, प्रस्तावित किए 52 लाख करोड़ रुपये

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका का रक्षा बजट 740 अरब डॉलर (करीब 52 लाख करोड़ रुपये) करने का प्रस्ताव रखा है। माना जा रहा है कि उन्होंने अमेरिका को चीन और रूस से मिल रही चुनौतियों के मद्देनजर सेना के आधुनिकीकरण के कार्यक्रम में तेजी लाने के लिए रक्षा बजट में भारी इजाफा किया है। वर्ष 2021 के रक्षा बजट में परमाणु आधुनिकीकरण के लिए 28.9 अरब डॉलर खर्च करने का प्रस्ताव रखा गया गया है। उन्होंने अंतरिक्ष के लिए 18 अरब डॉलर, साइबर के लिए दस अरब डॉलर और हवाई क्षेत्र के लिए 57 अरब डॉलर प्रस्तावित किए हैं।

loksabha election banner

भारत में वित्त मंत्री संसद में बजट पेश करते हैं लेकिन अमेरिका में इससे बिल्कुल अलग राष्ट्रपति बजट का प्रस्ताव जारी करते हैं। यह प्रस्ताव संसद के पास भेजा जाता है। संसद में लंबी बहस के बाद इस पर मतदान होता है। ह्वाइट हाउस ने संसद से अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के बजट को 25 अरब डॉलर (करीब 1.78 लाख करोड़ रुपये) करने की मांग की है। इस एजेंसी के बजट में पिछले कई साल से गिरावट हो रही है। बजट का बड़ा हिस्सा नासा के चंद्र और मंगल अभियानों पर खर्च किए जाने का अनुमान है।

भारत और चीन के लिहाज से भी यह बढोतरी काफी ज्‍यादा है। साल 2019 में चीन का रक्षा बजट 12.6 लाख करोड़ रुपये रहा है जबकि भारत ने 2020-21 के बजट में रक्षा क्षेत्र को मिलने वाले बजट में महज 6 फीसद का इजाफा किया है। इसे 2019-20 की तुलना में 3.18 लाख करोड़ से बढ़ाकर 3.37 लाख करोड़ रखा गया है। नए और अत्‍याधुनिक हथियारों की खरीद के लिए सेना को 1,10,734 करोड़ का आवंटन किया गया है। इस बजट में यदि रक्षा पेंशन को भी जोड़ दिया जाए तो इस बार का ये बजट करीब 4.7 लाख करोड़ का है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.