Move to Jagran APP

COVID-19 Positive Trump: ट्रंप की उम्र, वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ा रहे COVID-19 का जोखिम

उम्र वजन और कोलेस्ट्रॉल की वजह से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अधिक है। राष्ट्रपति ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया कोविड-19 पॉजिटिव हैं और इस वक्त उनका इलाज मिलिट्री हॉस्पीटल में चल रहा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 03:31 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 03:31 PM (IST)
COVID-19 Positive Trump:  ट्रंप की उम्र,  वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ा रहे COVID-19 का जोखिम
बढ़ती उम्र, वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ा रहा खतरा

वाशिंगटन, एपी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) पर कोविड-19 से ग्रस्त होने का खतरा अधिक है। इसके पीछे कई कारण है, इसमें ट्रंप की उम्र, उनका वजन और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के कारण काफी अधिक हैं। 74 साल की उम्र के राष्ट्रपति ट्रंप का वजन 124 किलोग्राम है। गुरुवार देर रात राष्ट्रपति ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी कि वे और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप संक्रमित हैं। उनके फिजिशियन डॉक्टर सीन कोनले ( Dr. Sean Conley) ने उस वक्त कहा था कि दोनों बेहतर हालात में हैं और ट्रंप में इस बीमारी के काफी कम लक्षण हैं। लेकिन बाद में दोनों को वाल्टर रीड अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से अगले कुछ दिनों तक राष्ट्रपति अपना काम-काज देखेंगे।

loksabha election banner

उनके कैंपेन मैनेजर ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के सभी पूर्व घोषित कार्यक्रमों का आयोजन अब वर्चुअली किया जाएगा। साथ ही उन्होंने फर्स्ट लेडी मेलानिया के कार्यक्रमों को स्थगित करने की बात कही। इससे अलग उपराष्ट्रपति माइक पेंस का चुनावी अभियान जारी रहेगाा।

मायो क्लिनिक में संक्रामक बीमारी के विशेषज्ञ डॉक्टर ग्रेगरी पोलैंड ने कहा, 'विषम परिस्थितियां नहीं आ सकती हैं क्योंकि उनमें यह बीमारी गंभीर रूप में नहीं है।' लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोविड-19 का पता लगाना काफी मुश्किल है। उन्होंने आगे कहा,'हमारे युवाओं की मौत हुई। हम घर पर रहने वाले मरीजों का भी इलाज कर रहे हैं जो काफी बेहतर कर रहे हैं। कोई इलाज अब तक इस बीमारी के लिए प्रभावी साबित नहीं हुई है। इसमें हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (hydroxychloroquine) ड्रग भी शामिल है जिसे लंबे समय तक ट्रंप ने प्रमोट किया था यहां तक कि इस साल के शुरुआत में उन्होंने इसके कई खुराक भी लिए थे।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अब ठीक एक माह का समय शेष है और रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति ट्रंप कोविड-19 संक्रमित हो गए हैं। संक्रमण की पुष्टि के बाद ट्रंप सार्वजनिक तौर पर सामने आए और स्थानीय समयानुसार शुक्रवार शाम व्हाइट हाउस से बाहर निकलकर, मास्क पहन मिलिट्री अस्पताल के लिए रवाना हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.