Move to Jagran APP

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने लिया कोविड-19 वैक्सीन का बूस्टर डोज

COVID 19 vaccine booster shot पिछले सप्ताह अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने 65 वर्ष और इससे अधिक उम्र वालों और जिनपर संक्रमण का अधिक जोखिम है उनके लिए कोरोना वैक्सीन फाइजर के बूस्टर डोज के इमरजेंसी इस्तेमाल दे दी थी।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 01:31 AM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 06:23 AM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने लिया कोविड-19 वैक्सीन का बूस्टर डोज
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने लिया कोविड-19 वैक्सीन का बूस्टर शाट

 वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस (White House) में स्थानीय समयानुसार सोमवार दोपहर को कोविड-19 वैक्सीन का बूस्टर शाट लिया। राष्ट्रपति बाइडन ने तीसरा फाइजर डोज (Pfizer dose) लिया। बता दें कि अमेरिकी फेडरल हेल्थ अधिकारियों की ओर से बूस्टर डोज को मान्यता मिल चुकी है। 

loksabha election banner

राष्ट्रपति बाइडन ने ट्वीट कर देश की जनता से कोविड-19 वैक्सीन लेने की अपील की। उन्होंने लिखा, 'आपके लिए कोविड-19 वैक्सीन लेना आसान है और यह सहज ही मुफ्त उपलब्ध कराया गया है। आपको अपना zip कोड 438829 पर मैसेज करना होगा या http://vaccines.gov वेबसाइट पर जाकर अपने करीब के वैक्सीनेशन सेंटर का पता करना होगा।'

शाट लेने से पहले बाइडन ने कहा, 'इस महामारी को हराने, जिंदगियों को बचाने, बच्चों को सुरक्षित रखने, स्कूलों को खोलने के साथ अर्थव्यवस्था को सलामत रखने के लिए हमें वैक्सीन की डोज लेने की जरूरत है।' राष्ट्रपति ने निवेदन किया,'कृपया सही काम करें। बूस्टर शाट लें। यह आपकी जिंदगी बचा सकता है और आपके आस-पास के लोगों की जिंदगियों को भी बचा सकता है।' 

पिछले सप्ताह अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने 65 वर्ष और इससे अधिक उम्र वालों और जिनपर संक्रमण का अधिक जोखिम है उनके लिए कोरोना वैक्सीन फाइजर के बूस्टर डोज के इमरजेंसी इस्तेमाल दे दी थी। संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा बूस्टर डोज को मंजूरी दिए जाने के बाद बाइडन ने फाइजर की तीसरी वैक्सीन लगवाई।

कोरोना महामारी की शुरुआत के साथ ही दुनिया भर में सबसे अधिक परेशान देश अमेरिका है। वैश्विक मामलों का आंकड़े की लिस्ट में पहले स्थान पर अमेरिका ही है। यहां सबसे अधिक संक्रमण के मामलों के साथ सबसे अधिक मौतें भी हो रही हैं। कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के कारण अमेरिका के कुछ हिस्सों में स्वास्थ्य प्रणाली गंभीर संकट में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.