वाशिंगटन, रायटर/प्रेट्र। अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का एलान किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ सिंगापुर में हुई शिखर वार्ता में सैन्य अभ्यास रोकने का वादा किया था।

सैन्य अभ्यास स्थगित 

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की प्रवक्ता डाना ह्वाइट ने कहा, 'सिंगापुर शिखर वार्ता में हुए समझौते को लागू करने के लिए रक्षा मंत्री मैटिस ने चयनित सैन्य अभ्यास अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिए हैं। फ्रीडम गार्जियन समेत दो कोरियाई मरीन एक्सचेंज प्रोग्राम (केएमईपी) को स्थगित किया गया है। ये सैन्य अभ्यास आगामी तीन महीनों के दौरान होने वाले थे।' जबकि दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सियोल और वाशिंगटन ने केएमईपी को स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह कदम उत्तर कोरिया-अमेरिका और दक्षिण कोरिया-उत्तर कोरिया के बीच हुई शिखर वार्ताओं में हुए समझौतों के तहत उठाया गया है।

परमाणु मुक्त करने का वादा

बता दें कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ बीते 27 अप्रैल को शिखर वार्ता हुई थी जबकि ट्रंप और किम की ऐतिहासिक शिखर वार्ता इसी महीने की 12 तारीख को सिंगापुर में हुई थी। ट्रंप से सुरक्षा की गारंटी मिलने के बाद किम ने कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने का वादा किया था जबकि ट्रंप ने कहा था कि वह दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास रोक देंगे।

अमेरिकी सैनिकों के अवशेष लौटाएगा उत्तर कोरिया

दक्षिण कोरियाई मीडिया के अनुसार, अमेरिकी सेना ने 215 ताबूत उत्तर कोरिया भेजने की योजना बनाई है। इसमें उन अमेरिकी सैनिकों के अवशेष लाए जाएंगे जो 1950-53 में हुए कोरियाई युद्ध के दौरान लापता हो गए थे।

Posted By: Amit Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस