वाशिंगटन (प्रेट्र)। 'अमेरिका, ईरान के ऊपर किसी तरह का हवाई हमला करने की योजना नहीं बना रहा है, और इस तरह की खबरें कोरी बकवास है।' अमेरिका रक्षा सचिव जेम्स मैटिस ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि ऑस्ट्रेलियाई मीडिया इस तरह की सूचनाए कहां से प्राप्त करती हैं। मुझे पूरा यकीन है कि ऐसा कुछ नहीं है जिसे इतनी गंभीरता से लिया जाए। प्रेस वार्ता के दौरान मैटिस ने ये बातें कहीं।

वे ऑस्ट्रेलियन मीडिया के द्वारा प्रकाशित एक न्यूज रिपोर्ट पर अपना जवाब दे रहे थे। न्यूज रिपोर्ट में कहा गया था कि अमेरिका ईरान के ऊपर हवाई हमला करने की योजना बना रहा है। मैटिस ने इस रिपोर्ट को काल्पनिक बताया। आपको बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच तनाव पिछले कई महीनों से है क्योंकि अमेरिका ने ऐतिहासिक परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने से खुद को अलग करने की घोषणा कर दी थी।

यह न्यूक्लियर डील ओबामा के शासनकाल में तैयार किया गया था। गौरतलब है कि इस समझौते के तहत ईरान के ऊपर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने के बदले उसे अपने संवेदनशील परमाणु गतिविधियों को खत्म करना होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी को चेतावनी भरे लहजे में ट्वीट कर कहा था कि अमेरिका को दोबारा धमकाने की कोशिश कभी ना करें, नहीं तो आपको इसके बहुत बुरे अंजाम भुगतने होंगे जैसा इतिहास ने ना कभी देखा होगा।

उनका यह ट्वीट रूहानी के उस ट्वीट के बाद आया था जिसमें कहा गया था कि, अमेरिकी-ईरान संघर्ष के विनाश, अमेरिका के लिए सावधानी बरतने का दिन। उन्होंने ट्रम्प को अपनी सरकार के साथ हस्तक्षेप के खिलाफ चेतावनी भी दी थी।

Posted By: Srishti Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस