Move to Jagran APP

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने सील कमांडो मामले में नौसेना प्रमुख को किया बर्खास्त

गैलघर पर 2017 में इराक में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के एक बंधक की हत्या और उसके शव के साथ फोटो खिंचवाने का आरोप था।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 02:37 AM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 02:37 AM (IST)
अमेरिकी रक्षा मंत्री ने सील कमांडो मामले में नौसेना प्रमुख को किया बर्खास्त
अमेरिकी रक्षा मंत्री ने सील कमांडो मामले में नौसेना प्रमुख को किया बर्खास्त

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने सील कमांडो मामले को लेकर नौसेना प्रमुख रिचर्ड स्पेंसर को बर्खास्त कर दिया है। स्पेंसर ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रुख के खिलाफ जाकर कमांडो की बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू की थी। एस्पर ने सोमवार को बताया कि ट्रंप ने रविवार को पेंटागन को सील कमांडो का रैंक बहाल करने का औपचारिक आदेश दिया था। इस मामले की वजह से सेना के कई शीर्ष अधिकारी ट्रंप के खिलाफ हो गए थे।

loksabha election banner

अमेरिका में सेना के किसी शीर्ष अधिकारी को बर्खास्त करने का यह दुर्लभ मामला

अमेरिका में सेना के किसी शीर्ष अधिकारी को बर्खास्त करने का यह दुर्लभ मामला है। इस बीच सेना के जनरल और ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ के चेयरमैन मार्क मिली ने कहा कि नेवी सील का मामला बंद हो चुका है।

आइएस के एक बंधक की हत्या और उसके शव के साथ फोटो खिंचवाने का आरोप था

यह मामला नौसेना के विशेष बल सील के कमांडो एडवर्ड गैलघर से जुड़ा है। गैलघर पर 2017 में इराक में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के एक बंधक की हत्या और उसके शव के साथ फोटो खिंचवाने का आरोप था। गैलघर को बंधक की हत्या के आरोप में बरी कर दिया गया था, लेकिन शव के साथ फोटो खिंचाने का दोषी ठहराया गया था। इसके लिए नौसेना ने गैलघर का डिमोशन कर दिया था। राष्ट्रपति ट्रंप ने गत 15 नवंबर को इस मामले में दखल देते हुए गैलघर को क्षमा कर दिया और उनकी रैंक बहाल करने का आदेश दिया था। ट्रंप ने दो अन्य सैन्य अधिकारियों को भी युद्ध अपराध के मामलों में माफी दी थी। ट्रंप के इस कदम की सेना के एक धड़े ने निंदा की थी।

ट्रंप ने गैलघर को बर्खास्त की प्रक्रिया को रोकने का आदेश दिया था

रक्षा मंत्री एस्पर ने सोमवार को कहा, 'रविवार को उनकी राष्ट्रपति ट्रंप से बात हुई थी। उन्होंने मुझे गैलघर को बर्खास्त की प्रक्रिया रोकने का आदेश दिया।' इससे पहले, एस्पर ने रविवार को कहा था, 'रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के बर्ताव से मैं बेहद आहत हुआ हूं। नतीजन नौसेना प्रमुख स्पेंसर से मेरा भरोसा उठ गया है।' इससे पहले अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के प्रवक्ता ने बताया कि रक्षा मंत्री ने स्पेंसर से इस्तीफा मांगा है।

ट्रंप ने फैसले का किया समर्थन

स्पेंसर को नौसेना प्रमुख के पद से हटाने के फैसले का ट्रंप ने समर्थन किया है। उन्होंने कहा, 'मैं नौसेना द्वारा सील कमांडो गैलघर के मामले को निपटाए जाने के तरीके से खुश नहीं था। सभी बड़े आरोपों से बरी किए जाने के बावजूद उनके साथ बुरा बर्ताव किया गया था।'

इन कदम ने भी किया था नाराज

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, गैलघर के पक्ष में ट्रंप के दखल पर स्पेंसर और नौसेना के स्पेशल वेलफेयर कमांडर रियर एडमिरल कोलिन ग्रीन ने असहमति जताते हुए इस्तीफे की धमकी दी थी। स्पेंसर ने हालांकि इससे इन्कार किया है, लेकिन उनके इस बर्ताव ने भी ट्रंप को नाराज करने का काम किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.