वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका ने सीरिया से अपनी सेना को हटाना शुरू कर दिया है। डोनाल्‍ड ट्रंप का कहना है कि अमेरिका कोई पुलिस फोर्स नहीं है। हम अनंत काल तक युद्ध नहीं लड़ सकते। ट्रंप ने यह फैसला ऐसे समय किया, जब सीरिया के इस क्षेत्र में तुर्की, कुर्द लड़ाकों के खिलाफ अभियान चला रहा है। अमेरिका के रक्षा अधिकारियों ने बताया कि दो अमेरिकी फाइटर जेट ने बुधवार को सीरिया स्थित अपने एक युद्ध सामग्री रखने के लिए बनाए गए बंकर को एयरस्‍ट्राइक कर बर्बाद कर दिया है।

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि इस बंकर से सेना अब हटा ली गई है। ऐसे में यहां कुछ उपकरण ऐसे थे, जिन्‍हें लेकर जाना संभव नहीं था। वहीं इस बंकर का गलत इस्‍तेमाल भी हो सकता था, इसलिए एयरस्‍ट्राइक कर इन्‍हें नष्‍ट कर दिया गया है। आतंकी संगठन आइएसआइएस से लड़ने वाले अमेरिकी नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन के एक प्रवक्ता माइल्स कैगिन्स ने बताया कि लाफार्ज सीमेंट फैक्ट्री में बनाए गए बंकर को दो F-15Es फाइटर प्‍लेन द्वारा नष्‍ट कर दिया गया, यहां गोला-बारूद और कई अन्‍य सैन्‍य उपकरण मौजूद थे। इन सैन्‍य उपकरणों का सशस्त्र समूहों के हाथों में पड़ने का डर था, इसलिए एयरस्‍ट्राइक कर इसे बर्बाद कर दिया है।

बता दें कि लाफार्ज सीमेंट फैक्ट्री कोबानी और ऐन इस्सा के बीच स्थित है, जो तुर्की सीमा के करीब है। इस कंपाउंड को आइएस के खिलाफ सीरिया में लड़ रही अमेरिकी सेना के मुख्‍यालय के रूप में इस्‍तेमाल किया जा रहा था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुर्द लड़ाकों के खिलाफ तुर्की सैन्य हमले के बाद उत्तर-पूर्व सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा कर दी। अब धीरे-धीरे अमेरिकी सेना सीरिया से हटाई जा रही है।

गौरतलब है कि सीरिया में सैन्य अभियान के चलते 1.60 लाख लोगों का पलायन हो चुका है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, उत्तरी सीरिया में पिछले एक हफ्ते से जारी तुर्की के सैन्य अभियान में अब तक दर्जनों लोग मारे जा चुके हैं, जबकि करीब एक लाख 60 हजार लोगों ने पलायन किया है। अमेरिका युद्ध प्रभावित सीरिया में तैनात अपने करीब एक हजार सैनिकों को आगामी कुछ हफ्तों में वापस बुला लेगा। इन सैनिकों की वापसी उत्तरी सीरिया में कुर्द बलों पर तुर्की के सैन्य अभियान के बीच होने जा रही है। ट्रंप ने पिछले हफ्ते सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का एलान किया था।

Posted By: Tilak Raj

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप