Move to Jagran APP

आतंकियों को संसाधन मुहैया कराने के दोषी अमेरिकी शख्स को 20 साल कैद

2015 में कैलिफोर्निया में हुई मास शूटिंग के लिए आतंकियों को संसाधन मुहैया कराने वाले अमेरिकी शख्स को अब जाकर 20 साल की कैद की सजा हुई है। दरअसल उसने हमलावर पाकिस्तानी दंपति को राइफल व अन्य संसाधन मुहैया कराई थी।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 03:45 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 03:45 PM (IST)
आतंकियों को संसाधन मुहैया कराने के दोषी अमेरिकी शख्स को 20 साल कैद
आतंकी हमले में मदद करने वाले अमेरिकी शख्स को 20 साल की कैद

लॉस एंजेल्स, प्रेट्र। आतंकी हमलों की साजिश रचने और पाकिस्तानी दंपति को दो पावरफुल असॉल्ट राइफल्स देने के जुर्म में अमेरिकी शख्स को  20 साल की जेल हो गई है। 2015 में उक्त दंपति ने कैलिफोर्निया में मास शूटिंग (Mass Shooting) की थी जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी। यह जानकारी फेडरल प्रॉसीक्यूटर ने दी है। 28 वर्षीय एनरिक मारक्वेज जूनियर को शुक्रवार को अमेरिका के जिला जज जीसस बर्नल (Jesus Bernal)  ने सजा सुनाई। पाकिस्तानी अमेरिकी दंपति सैयद रिजवान फारूक (Syed Rizwan Farook) और ताशफीन मलिक द्वारा की गई गोलीबारी हमले में 14 लोगों की मौत हो गई थी और 22 जख्मी थे। 

loksabha election banner

इस हमले के बाद पुलिस के साथ घंटों चली शूट आउट में फारूक और मलिक मारे गए। बता दें कि यह आतंकी हमला 11 सितंबर 2001 को हुए हमले के बाद अमेरिका का सबसे खराब  आतंकी कार्रवाई था। हालांकि मारक्वेज इस गोलीबारी के हमले में शामिल नहीं था। 

'मास शूटिंग' का अर्थ वैसी घटनाओं से हैं जिनमें चार या उससे अधिक लोगों की मौत हो जाती है। न्यूज एजेंसियों के अनुसार जिस साल कैलिफोर्निया में यह हादसा हुआ उस साल देश भर में कुल 41 मास शूटिंग की घटनाएं हुईं, जिनमें कुल 211 लोगों की मौत हुई है।

2017 में मारक्वेज को आतंकियों को साधन मुहैया कराने का दोषी पाया गया था। अदालत में मारक्वेज ने अपनी गलती को स्वीकार किया। उसने बताया कि 2011 ओर 2012 में रिवरसाइड सिटी कॉलेज और हाइवे पर ट्रैफिक पर हमले का पूरा प्लान बनाया था और यह भी कहा कि  29 वर्षीय फारूक के साथ मिलकर उसने साजिश रची थी। 

इसके अलावा झूठे और गलत बयानबाजी के लिए भी मारक्वेज को दोषी बताया गया। तीन सालों से भी अधिक समय बीत जाने के बाद फारूक और उनकी पत्नी तशफीन मलिक ने उन राइफलों का इस्तेमाल सैन बर्नार्डिनो इनलैंड रीजनल सेंटर (San Bernardino Inland Regional Center,IRC)  पर 2 दिसंबर 2015 को हमला करने में किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.