Move to Jagran APP

भारत के साथ प्रमुख रक्षा समझौते पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है अमेरिका

एक शीर्ष अमेरिकी डिप्लोमैट ने कहा है कि अमेरिका भारत के साथ रक्षा समझौतों को लेकर बेहद गंभीर है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sat, 28 Oct 2017 02:33 PM (IST)Updated: Sat, 28 Oct 2017 02:41 PM (IST)
भारत के साथ प्रमुख रक्षा समझौते पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है अमेरिका
भारत के साथ प्रमुख रक्षा समझौते पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है अमेरिका

वाशिंगटन (पीटीआई)। भारत के साथ रक्षा समझौतों को लेकर ट्रंप प्रशासन बेहद उत्सुक है। एक शीर्ष अमेरिकी डिप्लोमैट ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन ने एक आंकड़ा साझा किया है जिससे भारत को एफ-16 और एफ-18 लड़ाकू विमानों की खरीद में आसानी होगी। पिछले महीने ही ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया था कि वह भारत को एफ-16 और एफ-18 लड़ाकू विमान बेचने का 'पुरजोर समर्थन' करता है और इससे भारत और अमेरिका के रक्षा संबंधों में और मजबूती आएगी। 

loksabha election banner

अमेरिकी विदेश विभाग की कार्यवाहक सहायक सचिव एलिस जी वेल्स ने बताया कि महत्वपूर्ण रक्षा समझौतों को लेकर दोनों देश आगे बढ़ सकते हैं। इससे न केवल दोनों रक्षा तकनीक साझेदारी को साझा करेंगे जो भारत चाहता है और साथ ही अमेरिकी लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

वेल्स ने हाल में ही अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के साथ अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत का दौरा किया था।  वेल्स ने बताया, 'हम द्विपक्षीय व्यापार और निवेश के दायरे को बढ़ाना चाहते हैं। हमारा लगभग 115 मिलियन डॉलर का व्यापार है और 40 बिलियन डॉलर का द्विपक्षीय निवेश है।'

आपको बता दें कि विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन हाल ही में अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत की अपनी पहली यात्रा के बाद लौटे हैं। इसके एक दिन बाद विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने बताया कि विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने पाकिस्तान से कहा है कि वह आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे। पाकिस्तान से कहा गया है कि अपनी सरजमीं पर बनी पनाहगाहों का खात्मा करें।

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने उत्‍तर कोरिया को चेताया, हमला किया तो सैन्‍य कार्रवाई से देंगे जवाब

यह भी पढ़ें: भारत को अमेरिका से सशस्त्र अमेरिकी ड्रोन की आपूर्ति का पाकिस्‍तान ने किया विरोध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.