वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी न्याय विभाग में तीसरे नंबर की शीर्ष अधिकारी रचेल ब्रांड जल्द ही इस्तीफा सौंप देंगी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बीते कुछ दिनों से न्याय विभाग और एफबीआइ की निष्पक्षता पर लगातार सवाल उठाते आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि ब्रांड अमेरिका की दिग्गज रिटेल कंपनी वालमार्ट में किसी वरिष्ठ पद पर काम करेंगी।

न्याय विभाग ने बताया कि ब्रांड आने वाले कुछ हफ्तों में अपने पद से इस्तीफा देंगी। अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस भी राष्ट्रपति ट्रंप के निशाने पर रहे हैं। उन्होंने ब्रांड के विषय में कहा, 'एक विभाग के रूप में ब्रांड ने हमारे सभी लक्ष्यों को पूरा करने में अहम भूमिका निभाई है।' 44 वर्षीय ब्रांड न्याय विभाग में डिप्टी अटॉर्नी जनरल आर. रोसेंस्टीन के बाद सबसे वरिष्ठ हैं। 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूप से रूसी दखल की जांच विशेष अभियोजक रॉबर्ट मूलर कर रहे हैं। न्याय विभाग में इस जांच की देखरेख का जिम्मा मौजूदा समय में रोसेंस्टीन पर है।

अटकलें लगाई जा रही हैं कि ट्रंप रोसेंस्टीन को विभाग से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं। ऐसे में रूस मामले की चल रही जांच की जिम्मेदारी ब्रांड पर आ जाएगी। शायद इससे बचने के लिए ही उन्होंने इस्तीफा देना बेहतर समझा। ट्रंप ने ब्रांड को नौ महीने पहले ही नियुक्त किया था।

 

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस