Move to Jagran APP

Coronavirus : लेवल-4 अलर्ट जारी कर अमेरिका ने भारत में फंसे यात्रियों को निकालना किया शुरू

अमेरिका स्‍टेट डिपार्टमेंट ने पिछले महीने लेवल-4 अलर्ट जारी किया था जिसमें नागरिकों को विदेशों में यात्रा न करने और जो विदेश में हैं उन्‍हें स्‍वदेश लौटने की सलाह दी गई थी।

By Tilak RajEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 12:12 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 12:12 PM (IST)
Coronavirus : लेवल-4 अलर्ट जारी कर अमेरिका ने भारत में फंसे यात्रियों को निकालना किया शुरू
Coronavirus : लेवल-4 अलर्ट जारी कर अमेरिका ने भारत में फंसे यात्रियों को निकालना किया शुरू

न्‍यूयॉर्क, आइएएनएस। दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच अमेरिका ने भारत में फंसे अपने नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है। भारत में अमेरिकी विभाग द्वारा भेजे गए एक ईमेल के अनुसार, शनिवार को अमेरिका से विमानों की श्रृंखला के भारत पहुंचे की शुरुआत हुई, जिसे आइएएनएस ने देखा था। चार्टर्ड विमान नई दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को और मुंबई से अटलांटा के लिए उड़ान भरेंगे। बताया जा रहा है कि पिछले महीने, प्रिंसिपल डिप्‍टी असिस्‍टेंस सेक्रेटरी ऑफ स्‍टेट इयान ब्राउन ने कहा कि नई दिल्ली क्षेत्र में लगभग 1,500 अमेरिकियों ने, मुंबई क्षेत्र में 600 से 700 के बीच और अन्‍य राज्‍यों से 300 से 400 अमेरीकियों ने घर लौटने की रुचि व्यक्त की थी।

loksabha election banner

अमेरिका स्‍टेट डिपार्टमेंट ने पिछले महीने 'लेवल-4' अलर्ट जारी किया था, जिसमें नागरिकों को विदेशों में यात्रा न करने और जो विदेश में हैं उन्‍हें स्‍वदेश लौटने की सलाह दी गई थी। अमेरिकी विभाग की ओर से भेजे गए ईमेल में सचेत किया गया है- हमें नहीं पता कि यह लड़ाई(कोरोना वायरस से) कितने लंबे समय तक जारी रहेगी। इसलिए इस समय सबसे बेहतर यही होगा कि आप सभी अपने घर अमेरिका लौट आएं।' साथ ही इस ईमेल में यह भी कहा गया है कि हम सभी अमेरिकी नागरिकों और वैध स्थायी निवासियों को प्रोत्साहित करते हैं, जो अपने विकल्पों और जोखिमों का मूल्यांकन करने के लिए अमेरिका लौटना चाहते हैं।

ईमेल ने संकेत दिया कि उड़ानों में ग्रीनकार्ड धारकों और वीजा धारकों को भी शामिल किया जा सकता है। इसमें बताया गया है कि मुंबई में चार्टर्ड विमानों की उड़ानें इस सप्ताह के अंत में शुरू होने और अटलांटा जाने के लिए होंगी। मुंबई से उड़ानें दक्षिणी और पश्चिमी भागों में अमेरिकियों के लिए हैं। अमेरिका लौटने के इच्‍छुक लोगों के लिए गोवा, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, वलसाड और पुणे से मुम्बई के लिए रोड ट्रांसपोर्ट का इंतजाम किया जाएगा। वहीं, चेन्नई और हैदराबाद में वाणिज्य दूतावास अमेरिकियों को मुंबई लाने के लिए घरेलू चार्टर उड़ानों की व्यवस्था करने के लिए काम कर रहे हैं। इधर, उत्‍तर भारत में फंसे अमेरीकियों को दिल्‍ली से उड़ान भरनी है। इसलिए उत्‍तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब आदि राज्‍यों में फंसे नागरिकों को दिल्‍ली तक पहुंचाने के लिए बसों का इंतजाम किया गया है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच दुनियाभर में फंसे नागरिकों को घर लाने के लिए एक विश्वव्यापी कार्यक्रम शुरू किया है। अमेरिका ने पिछले हफ्ते बांग्लादेश से चार्टर्ड उड़ानें शुरू की थीं और इससे पहले भूटान से बीमार एक व्यक्ति को भी बाहर निकाला गया था। बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्‍या 312,076 और मौत का आंकड़ा 8 हजार के पार पहुंच गया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति यह आशंका जता चुके हैं कि मौत का आंकड़ा 2 लाख तक पहुंच गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.