Move to Jagran APP

24 घंटों में अमेरिका में 5 लाख तो फ्रांस में कोरोना के 2 लाख से अधिक मामले आए सामने, ओमिक्रोन बना बड़ी वजह

अमेरिका समेत दुनिया के कुछ दूसरे देशों में एक बार फिर से कोरोना महामारी अपना सिर उठाने लगी है। अमेरिका में इसकी शुरआत से लेकर अब तक सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। वहीं फ्रांस समेत दूसरे यूरोपीय देशों का भी यही हाल है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 02:18 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 02:18 PM (IST)
24 घंटों में अमेरिका में 5 लाख तो फ्रांस में कोरोना के 2 लाख से अधिक मामले आए सामने, ओमिक्रोन बना बड़ी वजह
अमेरिका और फ्रांस में बेतहाशा बढ़े कोरोना के मामले (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली (एजेंसियां)। पूरी दुनिया में एक बार फिर से कोरोना महामारी सिर उठा रही है। आलम ये है कि यूरोप के कई देश और अमेरिका इससे बुरी तरह से त्रस्‍त दिखाई दे रहा है। अमेरिका में बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में बेतहाशा तेजी देखने को मिली है। एएनआई के मुताबिक दो दिन पहले जहां पर करीब सवा चार मामले सामने आए थे वहीं अब इनकी संख्‍या करीब सवा पांच लाख हो चुकी है।

loksabha election banner

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के सामने आए 525763 मामलों के बाद कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 52,543,602 पहुंच चुकी है। अमेरिका में इसकी वजह से अब तक 812577 मरीजों की मौत तक हो चुकी है। रायटर्स की खबर के मुताबिक अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सेंटर फार डिजीज कंट्रोल ने लोगों को बिना वैक्‍सीन लिए क्रूज पर सफर न करने की चेतावनी जारी की है।

इसमें क्रूज शिप को एक से लेकर चार तक की श्रेणी में रखा गया है। 4 श्रेणी का अर्थ गंभीर चेतावनी है। बता दें कि हाल के कुछ दिनों में क्रूज से संक्रमण की घटनाएं अधिक सामने आई हैं, जिसके चलते ये चेतावनी जारी की गई है। सीडीसी ने साफ कर दिया है कि वैक्‍सीन की दोनों खुराक लेने वाले भी रिस्‍क के दायरे में हैं। खबर में कहा गया है कि कुछ क्रूज शिप अब भी समुद्र के अंदर मौजूद हैं। सीडीसी की चेतावनी में कहा गया है कि क्रूज से लौटने वाले लोग 3-5 दिनों के अंदर टेस्‍ट जरूर करवाएं और खुद पर करीब दो सप्‍ताह तक कड़ी नजर बनाकर रखें।

- फ्रांस की बात करें तो यहां पर भी बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 2 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। इससे एक दिन पहले यहां पर 174296 मामले सामने आए थे। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक यहां पर कोरोना की वजह से करीब 1.20 से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है।

- तुर्की में भी कोरोना के मामले एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री फाहरेटीन कोका ने ओमिक्रोन को लेकर भी चेतावनी दी है। पिछले सप्‍ताह से अब तक मामले दो गुना हो चुके हैं। उन्‍होंने कहा है कि ये वक्‍त है कि जब हर देशवासी अतिरिक्‍त सावधानी बरते।

- चीन में भी 1117 मामले बीते 24 घंटों के दौरान रिकार्ड किए गए हैं। यहां पर कई प्रांतीय शहरों में पाबंदियां लागू की गई हैं।

- वियतनाम में भी बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 17000 नए मामले सामने आए हैं।

इसी तरह से रूस में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 21119 मामले सामने आए हैं जिसके बाद इनकी संख्‍या बढ़कर 10458271 (1.45 करोड़ से अधिक) हो चुकी है। यहां पर इसकी वजह से अब तक 307022 मरीज जान गंवा चुके हैं।

- ग्रीस में भी बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 35580 मामले सामने आए हैं। यहां की स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मीना गागा का कहना है कि देश में लगातार तीसरे दिन कोरोना के मामलों में जबरदस्‍त तेजी देखी जा रही है। इस सप्‍ताह की शुरुआत से मामले करीब तीन गुना बढ़ चुके हैं। ओमिक्रोन भी चिंता का सबब बन गया है।

- ब्राजील में बीते 24 घंटों के दोरान 6,840 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद यहां पर कुल मामलों की संख्‍या 22,246,276 हो चुकी है और अब तक 618,534 मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

- स्‍पेन में भी 48675 मामले सामने आने के बाद हालात चिंताजनक बने हुए हैं।

यूरोप के सबसे बड़े देश जर्मनी का भी कोरोना महामारी से हाल बेहाल है। यहां पर दो दिन पहले 40 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। यहां पर कुल मामलों की संख्‍या 70 लाख से अधिक है। वहीं 1.10 लाख से अधिक लोगों की मौत इस महामारी की वजह से हो चुकी है।

- रूस में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 20638 नए मामले सामने आए हैं जबकि 924 मरीजों की मौत भी हुई है। इससे पहले दिन यहां पर 21 से अधिक मामले सामने आए थे।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.