Move to Jagran APP

अमेरिका में फिर बड़ा संकट, तीन हफ्ते में दूसरी बार शटडाउन

अमेरिकी हाउस में भारी खर्च पर नाराजगी जाहिर करते हुए रिपब्लिकन सांसद रैंड पॉल ने एक संशोधन पर बहस के लिए मांग की थी जिससे खर्च पर नियंत्रण रखा जा सके।

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 09 Feb 2018 12:38 PM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2018 04:45 PM (IST)
अमेरिका में फिर बड़ा संकट,  तीन हफ्ते में दूसरी बार शटडाउन
अमेरिका में फिर बड़ा संकट, तीन हफ्ते में दूसरी बार शटडाउन

वाशिंगटन, रायटर/एएफपी । अमेरिका में फिर बड़ा संकट पैदा हो गया है। महज तीन हफ्ते के भीतर दूसरी बार शटडाउन (बंदी) की नौबत आ गई है। यह स्थिति कांग्रेस (संसद) में सरकारी खर्च से संबंधित बजट पारित नहीं होने से पैदा हुई है। यह बिल हालांकि ऊपरी सदन सीनेट से गुरुवार देर रात पारित हो गया, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। तकनीकी रूप से मध्य रात्रि के बाद शटडाउन फिर शुरू हो गया।

loksabha election banner

यह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि संसद में उनकी रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है। ट्रंप के कार्यकाल में दूसरी बार ऐसी स्थिति पैदा हुई है।सीनेट ने फंडिंग बिल को 28 के मुकाबले 71 मतों से मंजूरी दी। अब इसे संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में भेजा गया है। इसके बाद हस्ताक्षर के लिए बिल राष्ट्रपति ट्रंप के पास जाएगा। इसके पहले सीनेट में गुरुवार देर रात तक फंडिंग बिल पर बहस चली लेकिन इसके पारित होने में अड़ंगा लग गया। इसकी वजह रिपब्लिकन सांसद रैंड पॉल बताए जा रहे हैं। वह घाटे के बिल को लेकर लगभग करीब नौ घंटे तक विरोध दर्ज कराते रहे।

इस अप्रत्याशित घटना के कारण मध्य रात्रि के बाद भी सदन की कार्यवाही चलती रही। तब जाकर यह बिल पारित हुआ। ऐसी स्थिति को देखते हुए ट्रंप प्रशासन पहले से ही शटडाउन की तैयारी में जुट गया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ह्वाइट हाउस का प्रबंधन और बजट कार्यालय हालात से निपटने की तैयारी कर रहा है। सीनेट से मध्य रात्रि तक बजट पारित नहीं होने पर अमेरिका के कार्मिक प्रबंधन कार्यालय ने संघीय कर्मचारियों को काम बंद करने की सलाह दी।

तीन दिनों तक रहा था शटडाउन

गत 23 जनवरी को संसद से अस्थायी फंडिंग बिल को मंजूरी मिलने के बाद तीन दिनों से जारी शटडाउन समाप्त हुआ था। इसके बाद अब संसद में दो साल के लिए बजट पारित कराने के लिए गुरुवार को मतदान कराया जाना था।

पिछले महीने अमेरिकी सीनेट के एक फैसले से डोनाल्ड ट्रंप सरकार को आंशिक और अनिश्चित बंद का धक्का लगा था। क्योंकि ऐसे स्थिति में आर्थिक मंजूरी के अभाव में देश में सरकारी कामकाज ठप हो जाता। रिपब्लिकन द्वारा पेश किए गए बजट प्रस्ताव के पक्ष में समर्थन में ज्यादा वोट मिले, लेकिन वे पर्याप्त नहीं थे। बजट प्रस्ताव के समर्थन में 50 वोट पड़े बल्कि खिलाफ 48 वोट थे। लेकिन ये संख्या फंड को स्वीकार करने के लिए अपर्याप्त थी, जिन्हें 60 सीनेटर्स के समर्थन की आवश्यकता थी। 

जानिए क्या होता है अमेरिकी शटडाउन

- अमेरिका में एंटीडेफिशिएंसी एक्ट लागू है।

- इस एक्ट के तहत अमेरिका में पैसे की कमी होने पर संघीय एजेंसियों को अपना कामकाज रोकना पड़ता है, यानि उन्हें छुट्टी पर भेज दिया जाता है।

- इस दौरान उन्हें वेतन भी नहीं दिया जाता।

- ऐसी स्थिति में सरकार संघीय बजट लाती है, जिसे प्रतिनिधि सभा और सीनेट, दोनों में पारित कराना जरूरी होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.